scriptचूहे के खाए हुए अनाज से यहां मासूम बच्चों के लिए बनता है रेडी टू ईट फूड, फिर… | Ready-to-eat food made by Rat food, supply when expiry in aanganbadis | Patrika News
जगदलपुर

चूहे के खाए हुए अनाज से यहां मासूम बच्चों के लिए बनता है रेडी टू ईट फूड, फिर…

बस्तर में कुपोषण मुक्ति का हो रहा ऐसा प्रयास! हर महीने 96 लाख रुपए का भुगतान समूहों को हो रहा, 02 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों में 17 हजार बच्चे हैं कुपोषित

जगदलपुरNov 30, 2019 / 11:09 am

Badal Dewangan

चूहे के खाए हुए अनाज से यहां मासूम बच्चों के लिए बनता है रेडी टू ईट फूड, फिर...

चूहे के खाए हुए अनाज से यहां मासूम बच्चों के लिए बनता है रेडी टू ईट फूड, फिर…

जगदलपुर. बस्तर के कुपोषित बच्चों को पोषित करने के लिए गंदगी के ढ़ेर पर रेडी टू ईट फूड बनाया जा रहा है। पत्रिका की पड़ताल में इस बात का खुलासा हुआ है। लापरवाही वाली बात ये है कि कुपोषण मुक्ति अभियान और इसके निगरानी के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मोटी राशि खर्च की जा रही है, इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी इन केंद्रों में झांकने तक नहीं जाते। जिसका खामियाजा आंगनबाड़ी के बच्चों को भुगतना पड़ रहा हैं।

एक्सपायरी पैकेट स्पलाई के लिए तैयार
शहर के महारानी वार्ड में एफसीआई गोदाम के पास मां संतोषी स्व. सहायता समूह की महिलाएं रेडी टू ईट बनाती हैं। जिस कमरे में रेडी टू ईट बनाया जा रहा वह मकडी के जाले और गंदगी से पटा हुआ है। वहीं जिस अनाज से कुपोषि बच्चों के लिए रेडी टू ईट बनाया जाना है उसे चुहे कुतर रहे है। इतना ही नहीं यहां पर टू ईट का एक्सपायरी पैकेट भी मिला है, जिसे आंगनबाड़ी केंद्रों में सप्लाई के लिए रखा गया था। यहां पर ज्यादातर पैकेट के पैकेजिंग भी लूज मिला, जिससे प्रोडक्ट में जल्द ही खराबी होने की आशंका बनी हुई है।

गुणवत्ता की ओर ध्यान नहीं देते हैं जिम्मेदार
जिले के २ हजार 110 आंगनबाड़ी केंद्रों में 64 महिला समूह रेडी टू ईट फूड की सप्लाई करते हैं। इसमें एक महिला समूह को डेढ़ से दो लाख रुपए तक भुगतान होता है। ऐेसे में 64 समूह को डेढ़ लाख रुपए के हिसाब से हर महीने करीब 96 लाख रुपए तक भुगतान होता है। इसके बावजूद रेडी टू ईट फूड की गुणवत्ता को लेकर अधिकारी कर्मचारी सिर्फ खानापूर्ति ही करते हैं।

जिले में 17 हजार बच्चे कुपोषित
बस्तर जिले में करीब 1987 आंगनबाड़ी और 123 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रही है। इन केंद्रों में करीब एक लाख 10 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। इसमें 10 हजार 170 बच्चे कुपोषित है, तो वहीं 7 हजार 45 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं। इन कुपोषित बच्चों की संख्या कम होने के बजाए हर साल बढ़ रही हैं।

हर साल बढ़ रहे अतिकुपोषित बच्चे
जि ले में हर साल अतिकुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। 2017-18 में कुपोषित बच्चों की संख्या 34.90 प्रतिशत, 2018-19 में 34.75 प्रतिशत रहा है। वहीं 2017-18 में अतिकुपोषित बच्चों की संख्या 10.03 दर्ज किया गया था, जो 2018-19 में 10.14 प्रतिशत तक बढ़ गया। बावजूद रेडी टू ईट फूड की गुणवत्ता को लेकर अधिकारी सिर्फ खानापूर्ति ही करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो