scriptअपने बुने जाल पर सिग्नेचर करता है बस्तर में मिलने वाला यह अनोखा स्पाइडर, और भी हैं कई खासियत | Signature spider creates identification mark in its woven web | Patrika News

अपने बुने जाल पर सिग्नेचर करता है बस्तर में मिलने वाला यह अनोखा स्पाइडर, और भी हैं कई खासियत

locationजगदलपुरPublished: Jan 20, 2023 03:23:51 pm

Submitted by:

CG Desk

Signature spider: आम बोलचाल की भाषा में इसे गार्डन स्पाइडर भी कहा जाता है। जो बाग-बगीचों व जंगलों में निचली जगह पर अपना जाल बुनता है और कीट-पतंगों का शिकार करता है।

 सिग्नेचर स्पाइडर फ़ाइल फोटो

सिग्नेचर स्पाइडर फ़ाइल फोटो

Signature spider: आम तौर पर इंसान ही अपनी कलाकृतियों में सिग्नेचर या कोई अपना खुद का मार्क बनाते हैं, लेकिन मकड़ियों की विविध प्रजातियों में बस्तर में मिलने वाली सिग्नेचर स्पाइडर(Signature spider) भी एक है, जो अपने ताने-बाने से बुने गए जाल में अपना खुद का सिग्नेचर मार्क अंकित करती है।
इस बारे में दक्षिण बस्तर में प्राणी संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत टीम एजेडएन के अक्षय मिश्रा बताते हैं कि आम बोलचाल की भाषा में इसे गार्डन स्पाइडर(Signature spider) भी कहा जाता है। जो बाग-बगीचों व जंगलों में निचली जगह पर अपना जाल बुनता है और कीट-पतंगों का शिकार करता है। इसका बुना हुआ जाल लगभग अदृश्य रहता है और केवल इसका हस्ताक्षर ही दिखाई देता है। इस सिग्नेचर पैटर्न को स्टेबिलमेंटम कहा जाता है। इस मकड़ी के 70 से ज्यादा प्रजातियां ज्ञात हैं।
.
मादा(Signature spider) लगभग 8-12 मिमी लंबी और नर 3.5-4.5 मिमी होती है। सेफलोथोरैक्स के बाद भूरे-भूरे बालों के साथ। उरोस्थि दिल के आकार का बालों वाले यौवन सफेद पैच के साथ। पैल्प्स में रीढ़ होती है। पैर भूरे भूरे और बालों वाले। फेमोरा पृष्ठीय रूप से पीला। पेट पंचकोणीय और बालों वाली। डोरसम पीले भूरे अनुप्रस्थ बैंड के साथ। तीन सिगिला जोड़े अलग। दो अनुदैर्ध्य सफेद पैच के साथ वेंट्रम गहरा भूरा।
.
एक ही जीनस की अन्य प्रजातियों की तरह, इसे “सिग्नेचर स्पाइडर”(Signature spider) के रूप में जाना जाता है, यह ज़िग-ज़ैग स्टेबिलिमेंटम के साथ एक वेब बनाता है जो कुछ हद तक अक्षरों जैसा दिखता है।
.
फीमेल हमेशा अपने सिर को नीचे की ओर करके ओर्ब के केंद्र में आराम करती है। ओर्ब के केंद्र में एक उद्घाटन है और जब परेशान किया जाता है तो वह छेद के माध्यम से जाता है और जाल के तल के दूसरी तरफ निकल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो