scriptसिख समाज ने जगदलपुर में गुरु गोविंद सिंह के नाम पर बनवाया यह खास चौक, सीएम आज करेंगे लोकार्पण | Sikh society built this special square in Jagdalpur in the name of Gur | Patrika News

सिख समाज ने जगदलपुर में गुरु गोविंद सिंह के नाम पर बनवाया यह खास चौक, सीएम आज करेंगे लोकार्पण

locationजगदलपुरPublished: Jan 25, 2022 08:08:23 pm

Submitted by:

Akash Mishra

गीदम रोड के चौड़ीकरण के बाद चौक के पुराने स्वरूप को शिफ्ट करना पड़ा था

Guru govindh singh chowk

श्री गुरुगोविंद सिंह चौक गीदम रोड

शहर के गीदम रोड स्थित श्री गुरुगोविंद सिंह चौक का बुधवार सुबह 10 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर सिख समाज मुख्यमंत्री का अभिनंदन करते हुए उन्हें कृपाण भेंट करेगा।

जगदलपुर। समाज के गुरुदीप सिंह सूरी ने बताया कि गीदम रोड के चौड़ीकरण के वक्त चौक के पुराने स्वरूप को शिफ्ट करना पड़ा था। चौड़ीकरण के वक्त ही चौक का नवनिर्माण भी नई डिलाइन के आधार पर किया गया। उन्होंने बताया कि चौक को पंजाब के कारीगरों ने नया रूप दिया है। इसका नया स्वरूप अब लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। गणतंत्र दिवस के मौके पर चौक का लोकार्पण सीएम के हाथों करवाया जा रहा है। लोकार्पण अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिकों के साथ ही सिख समाज के लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। लोकार्पण के बाद चौक में समाज की ओर से प्रसाद वितरण भी किया जाएगा।
चौक के नए डिजाइन के लिए पंजाब से बुलवाए गए कारीगर
पंजाब के प्रमुख शहरों में जिस तरह से गुरुगोविंद सिंह के नाम पर चौक बनाए गए हैं उन्हीं चौक के डिजाइन के आधार पर इस चौक का डिजाइन समाज ने फाइनल किया। चौक को अंतिम रूप देने के लिए पंजाब से विशेष रूप से कारीगर बुलवाए गए थे। लोकार्पण की पूर्व संध्या पर चौक को फूल मालाओं से विशेष रूप से सजाया गया है। साथ ही चौक में विशेष विद्युत व्यवस्था भ्भी की गई है। जिसकी रोशनी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।
शहर के समुंद चौक के नए स्वरूप का भी सीएम ने किया लोकार्पण
मंगलवार को मुख्यमंत्री ने शहर के समुंद चौक का भी लोकार्पण किया। यह चौक शहर की प्राचीन पहचान है लेकिन इसे भी सडक़ चौड़ीकरण की वजह से नया रूप दिया गया है। इसके अलावा समुंद चौक से ही लगे हुए श्रीम राम मंदिर और श्रीकृष्ण मंदिर में हुए नव निर्माण का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया। यह सभी काम जिला प्रशासन के माध्यम से हैरिटेज डेवलपमेंट के तहत करवाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो