scriptSix wheeled chariot weighing five tons sent to jail | पांच टन वजनी छह चक्का वाले रथ को भेजा जेल | Patrika News

पांच टन वजनी छह चक्का वाले रथ को भेजा जेल

दशहरा व गोंचा पर्व पर बस्तर में बनाए जाते हैं चार, आठ व 12 चक्का वाले विशालकाय रथ संचालन की है परंपरा, दशहरा पर आठ व 12 चक्का वाले रथ का संचालन किया जाता है

जगदलपुर

Updated: March 14, 2022 11:25:05 pm

जगदलपुर। बस्तर जिले में दशहरा व गोंचा पर्व पर रथ संचालन की परंपरा रही है। करीब छह सौ साल से अधिक समय से यहंा पर इन विशालकाय रथ संचालन की परंपरा आज भी कायम है। रथ संचालन के बाद इन रथों को सिरहासार चौक के पास ही रख दिया जाता है।
पांच टन से अधिक लकडिय़ों का होता है उपयोग
यहां गोंचा पर्व पर एक चार चक्का वाले रथ तथा दशहरा पर आठ व १२ चक्का वाले रथ का संचालन किया जाता है। करीब बीस फीट ऊंचा व पच्चीस फीट लंबाई वाले पूरी तरह से भारी भरकम इमारती लकडिय़ों से निर्मित इन रथ का वजन तीन से पांच टन तक का होता है।
वनवासियों का हुजुम उमड़ पड़ता है
दशहरा व गोंचा पर्व पर बस्तर में बनाए जाते हैं विशालकाय रथ
दशहरा व गोंचा पर्व पर बस्तर में बनाए जाते हैं विशालकाय रथ
दशहरा व गोंचा पर्व के बाद इन रथों को सिरहासार चौक के पास सुरक्षित रख दिया जाता है। इन्हें आगामी पर्व में फिर से सुधारकर उपयोग में लाया जाता है। परिक्रमा के दौरान इन रथों को खींचने के लिए तीन सौ से चार सौ वनवासियों का हुजुम उमड़ पड़ता है।
भोपाल, रायपुर व सेंट्रल जेल भेजा गया
इन दशहरा के रथ का संचालन के बाद इन्हें सुरक्षित रख दिया जाता है। कभी कभार इन रथों की दशा कमजोर हो जाती है तो इनकी लकडिय़ों को अन्य उपयोग के लिए नीलाम कर दिया जाता है। ये रथ भारत भवन भोपाल व रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन भी भेजे गए हैं। इसके अलावा इन्हें सेंट्रल जेल भी भिजवाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इनसे कीमती फर्नीचर व वुडन आर्ट बनाए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.