scriptSocial Media: सावधान ! अब सोच-समझकर चलाए सोशल मीडिया, ऐसे रील बनाने, कमेंट या पोस्ट करने से हो जाएंगे गिरफ्तार | Social Media: Making reels, commenting or posting will get arrested | Patrika News
जगदलपुर

Social Media: सावधान ! अब सोच-समझकर चलाए सोशल मीडिया, ऐसे रील बनाने, कमेंट या पोस्ट करने से हो जाएंगे गिरफ्तार

Social Media: सोशल मीडिया के एडिक्ट यह लोग रील बनाने के चक्कर में सारी हदें पार कर रहे हैं। वायरल होने के लिए कुछ भी कंटेंट बनाकर डाल रहे हैं, यह लोग वह सब भी कर रहे हैं जिसकी इजाजत कानून नहीं देता।

जगदलपुरJun 30, 2024 / 08:28 am

Kanakdurga jha

Social Media
Social Media: इन दिनों स्मार्ट फोन चलाने वालों पर रील बनाने का भूत सवार हो चुका है। यह लोग रील बनाने के चक्कर में इतना मशगूल हो गए हैं कि सही क्या है और गलत क्या है इसका फर्क करना भी सब भूल गए हैं। सोशल मीडिया के एडिक्ट यह लोग रील बनाने के चक्कर में सारी हदें पार कर रहे हैं। वायरल होने के लिए कुछ भी कंटेंट बनाकर डाल रहे हैं, यह लोग वह सब भी कर रहे हैं जिसकी इजाजत कानून नहीं देता।
यह भी पढ़ें

Bastar Crime: सरपंच को हुई जेल की सजा, निर्माण कार्य के नाम पर 55 लाख से ज्यादा रुपए किया तड़ीपार, SDM ने की कार्रवाई

रील बनाने के दौरान अगर आप कानून के दायरे से बाहर जाते हैँ तो आप पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है और आप जेल भी जा सकते हैं। छग में हो चुकी है कार्रवाई: हाल ही में छग के जशपुर में एक युवक युवती द्वारा खुलेआम बीच सड़क में मोटर साइकिल पर अश्लील हरकतें करते हुए एसपी शशिमोहन सिंह ने पकड़ा था।
हालांकि इस मामले में कोई शिकायत नहीं होने पर पुलिस ने युवक को पकड़कर मोटरव्हीकल एक्ट के तहत दंडित किया था और उस पर जुर्माना भी लगाया था। अगर आप रील बनाने के दौरान कुछ ऐसा कंटेंट शेयर कर दे रहे हैं। जिसकी कानून आपको इजाजत नहीं देता तो फिर आप पर कार्रवाई हो सकती है। शिकायत होने पर पुलिस गिरतार भी कर सकती है।

Social Media: इस तरह के रील पर हो सकती है कार्रवाई

  • किसी भी तरह की हथियार के साथ अथवा रेल्वे ट्रैक पर रील बनाने पर पुलिस गिरतार कर सकती है।
  • सरकारी कर्मचारी ड्यूटी पर रहते हुए रील बनाने और सोशल मीडिया में पोस्ट करने पर विभागीय कार्रवाई हो सकती है।
  • किसी भी लाइओवर, रोड या रेलवे स्टेशन पर जहां ट्रैफिक बाधित होता है। ऐसे में पुलिस पकडकर दंडित करते हुए जुर्माना लगा सकती है।
  • रील बनाने के दौरान ऐसा कंटेंट तैयार कर शेयर करने पर जिसकी कानून इजाजत नहीं देता है तो पुलिस गिरतार कर सकती है।
  • आइटी एक्ट की धारा 67 और 67 ए सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अश्लील सामग्री से संबंधित कंटेंट प्रतिबंधित करती है।

रील बनाते समय कानून तोड़ने पर आईटी एक्ट की धारा के तहत होगी कार्रवाई

आईटी एक्ट की धारा 67 और 67 ए के तहत सोशल मीडिया पर किसी प्रकार का अश्लील सामग्री से संबंधित कंटेंट प्रतिबंधित है। इसमें न सिर्फ अश्लील कंटेंट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है, बल्कि कोई इस पर अश्लील कमेंट करता है या लाइक करता है अथवा उसे शेयर करता है, तो वह भी इन धाराओं के तहत बराबर का दोषी माना जाएगा। इस कंटेंट पर आपके खिलाफ शिकायत सही पाये जाने पर 3 से 5 साल की जेल हो सकती है।

Hindi News/ Jagdalpur / Social Media: सावधान ! अब सोच-समझकर चलाए सोशल मीडिया, ऐसे रील बनाने, कमेंट या पोस्ट करने से हो जाएंगे गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो