script

बारसूर प्रवेश-निकासी द्वार वाला राज्य का पहला मॉडल बाजार

locationजगदलपुरPublished: May 23, 2022 11:26:19 am

Submitted by:

Rajeev Vishwakarma

सर्व सुविधा: बाजार में चलित अस्पताल से इलाज की सुविधा, ड्राई व कोल्ड स्टोरेज की सुविधा भी, सभी कार्य स्थानीय बोली में, जिला प्रशासन की पहल से ग्रामीणों को सर्व सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मॉडल हाट बाजार का निर्माण किया

प्रवेश-निकासी द्वार वाला राज्य का पहला मॉडल बाजार

प्रवेश-निकासी द्वार वाला राज्य का पहला मॉडल बाजार

बारसूर . छत्तीसगढ़ राज्य का पहला एन्ट्री एक्जिट द्वार वाला मॉडल हाट बाजार जिले के गीदम विकासखण्ड अंतर्गत बारसूर में निर्माण किया गया है। बस्तर क्षेत्र में हाट बाजार का अपना एक अलग ही महत्व है। हाट बाजार ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की जीवन रेखा समझी जाती है। जिला प्रशासन की पहल से ग्रामीणों को सर्व सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मॉडल हाट बाजार का निर्माण किया गया है।
पहला मॉडल हाट बाजार जहां पर लोगों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। बाजार स्थल के चारों तरफ बाउंड्रीवाल से घिराव किया गया है। हाट बाजार में एन्ट्री और एक्जिट द्वार बनाए गए है जहां ग्रामीणों या व्यापारियों द्वारा लाए गए माल या उत्पाद का वजन किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण निर्धारित कीमत पर सामान का विक्रय कर सकें साथ ही एक्जिट द्वार पर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उन्हें उनके समानों का उचित मूल्य प्राप्त हुआ है या नहीं। मॉडल हाट बाजार होने से छोटे व्यापारियों के लिए वजन मशीन के द्वारा लाए गए सामानों का वजन कर स्थानीय बोली में बताया जाता है। बाजार में ही खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए ड्राई व कोल्ड स्टोरेज की सुविधा दी गई है ताकि विक्री के बाद बचे हुए उपज को अगले बाजार तक सुरक्षित रखा जा सके। बारसूर हाट बाजार में शेड व चबुतरे बनने से ग्रामीणों को एक ही स्थान पर सुव्यवस्थित योजनाबद्ध तरीके से अपने द्वारा लाए गए सब्जी व अन्य सामाग्रियों का क्रय विक्रय करने में सुविधा हो रही है। वहीं बाजार स्थल पर पेयजल हेतु टंकी, विद्युत, महिला एवं पुरूषों के लिए शौचालय व्यवस्था की गई है, साथ ही वनधन केन्द्र की व्यवस्था की सुविधा होने से आम नागरिकों को कापी सुविधा मिल रही है। हाट बाजार स्थल में ही मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। सप्ताहिक बाजार में दैनिक जरूरतों की चीजें खरीदने बाजार आते हैं, इसी दौरान बाजार में चलित अस्पताल से इलाज में सुविधा मिल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो