कोरोना से बचने रहें जागरूक, जानिए कैसे ये वायरस स्वत: ही हो जाएगा नष्ट, पढि़ए पूरी खबर

बचेली के एनएमडीसी अपोलो सेंट्रल हॉस्पिटल में कर्मचारियों को मास्क, दस्ताने आदि पहनकर पूर्ण रूप से सुरक्षित होकर काम करते देखा जा रहा है।

 

By: Badal Dewangan

Published: 07 Mar 2020, 11:21 AM IST

बचेली. जिला चिकित्सालय में कोरोना वायरस के संदिग्ध पाए जाने की खबर के बाद बैलाडीला क्षेत्र के लोगों में खौफ पसरा हुआ है सभी जगह केवल इस वायरस की चर्चा आम हो चली है जिले के सभी चिकित्सालयों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और सर्दी, जुकाम और बुखार से पीडि़त लोगों को विशेष देखरेख में रखने, अस्पताल में वायरस रोधी मास्क आदि का उपयोग करने और लोगों को इस वायरस के सम्बंध में जागरूक करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

बुखार से संक्रमित व्यक्ति से 3 से 6 फीट की दूरी
बचेली के एनएमडीसी अपोलो सेंट्रल हॉस्पिटल में कर्मचारियों को मास्क, दस्ताने आदि पहनकर पूर्ण रूप से सुरक्षित होकर काम करते देखा जा रहा है। अस्पताल चिकित्सको का कहना है कि वायरस के नाम से घबराने की जरूरत नही बल्कि एहतियात बरतने की जरूरत है जैसे हाथ मिलाने की अपेक्षा हाथ जोडक़र अभिवादन करने, बार-बार हाथ धोकर काम करने, ठंडे पानी और चीजों के सेवन से बचने, भोजन को अच्छी तरह पकाकर खाने, सर्दी, खांसी, बुखार से संक्रमित व्यक्ति से 3 से 6 फीट की दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है।

जल्द ही यह वायरस स्वत: ही नष्ट हो जाएगी
लोगों के लिए अस्पताल में परामर्श केंद्र भी बनाए गए हैं जहां इस वायरस के लक्षण, प्रकार और रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। सीएमए एनएमडीसी अपोलो सेंट्रल हॉस्पिटल के डॉ एसएम हक ने बताया कि हमारे लिए सबसे अच्छी बात ये है कि कोरोना वायरस 20 से 25 डिग्री में ही सबसे अधिक सक्रिय होता है पर अब गर्मी आ चुकी है जिससे बहुत जल्द ही यह वायरस स्वत: ही नष्ट हो जाएगी।

Badal Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned