scriptबस्तर विवि में एडमिशन लेने छात्रों के पास अब तीसरा मौका, जानें अंतिम तारीख | Students now have third chance to take admission in Bastar University | Patrika News

बस्तर विवि में एडमिशन लेने छात्रों के पास अब तीसरा मौका, जानें अंतिम तारीख

locationजगदलपुरPublished: Aug 17, 2022 08:51:43 pm

Submitted by:

Akash Mishra

यूजी और पीजी के विषयों के लिए दो चरणों में ६० हजार से ज्यादा आवेदन आ चुके

bastar univercity

बस्तर विवि

जगदलपुर। बस्तर विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए तीसरे चरण की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई। इससे पहले दो चरणों में छात्रों को प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने का मौका मिला था। इस बार छात्र १७ अगस्त से २५ अगस्त रात ११ बजकर ५९ मिनट तक आवेदन कर पाएंगे। जिस कोर्स में सीटें खाली हैं उनमें छात्र आवेदन कर पाएं इसलिए छात्रों को तीसरे चरण के रूप में एक और मौका दिया गया है। इससे पहले के दो चरणों में करीब ६० हजार आवेदन यूजी और पीजी के कोर्सेस के लिए विवि को प्राप्त हुए थे। अलग-अलग कॉलेजों और विवि की अध्ययनशालाओं में चल रहे इन कार्सेस में अब तक करीब ३७ प्रतिशत छात्रों ने एडमिशन ले लिया है। दोनों चरणों में जिन छात्रों ने आवेदन किया था उन्हें एडमिशन देने की प्रक्रिया जारी है। जहां सीटें खाली हैं वहां यह प्रक्रिया चल रही है। ज्यादातार कॉलेजों ने एडमिशन देने के बाद आईडी लॉक नहीं की है इसलिए भी एडमिशन का सटीक आंकड़ा सामने नहीं आ पा रहा है। १६ अगस्त तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार यूजी की ११.४१ प्रतिशत और पीजी और पीजी डिप्लोमा की २५.३२ प्रतिशत सीटों पर एडमिशन दिया जा चुका है। बाकी बची सीटों का आंकड़ा भी जल्द सामने आ जाएगा। अभी सभी कॉलेज प्रक्रिया पूरी करने में लगे हुए हैं। इसलिए आंकड़े हर दिन अपडेड हो रहे हैं। मौजूदा आंकड़ों पर जाएं तो अभी यूजी और पीजी की कुल सीटों में से करीब १५ हजार सीटों पर एडमिशन होना बाकी है। कॉलेजों में इससे जुड़ी प्रक्रिया जारी है क्योंकि सभी कॉलेजों ने दोनों चरणों के बाद मेरिट लिस्ट का प्रकाशन कर छात्रों को इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से दे दी है। छात्र कॉलेजों तक पहुंच दस्तावेजों का सत्यापन कर एडमिशन ले रहे हैं।
इस साल विवि को मिले रिकॉर्ड आवेदन
विवि से संबद्ध कॉलेजों और अध्ययनशालाओं में पीजी की ३४६७ और यूजी की १४७८९ सीटें हैं। इस बार इन सीटों पर विवि को ६० हजार के करीब आवेदन प्राप्त हुए हैं। विवि में इतने बड़े पैमाने पर आवेदन पहले नहीं मिले हैं। हालांकि यह आंकड़ा इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि एक ही छात्र ने अलग-अलग कोर्स के लिए आवेदन किया है और जिस कोर्स में उसका नाम पहले आता है या वह कोर्स उसके सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट का होता है तो वह उसमें एडमिशन ले लेता है।
ट्राइबल आर्ट और जर्नलिज्म में प्रक्रिया जारी
विवि में पिछले साल शुरू किए गए पीजी डिप्लोमा इन ट्राइबल आर्ट और पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की सीटें अभी खाली हैं। ऐसे में छात्र तीसरे चरण में भी इन दोनों कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैंं। इन कोर्स को यहां शुरू करने का उद्देश्य यही है कि छात्र बाहर जाकर पढ़ाई करने को मजबूर ना हों और उन्हें यहीं पढ़ाई करने का मौका मिल जाए। अगर छात्र बाहर जाकर पढ़ाई करते हैं तो उन्हें अतिरिक्त आर्थिक व्यय उठाना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो