scriptस्वर्णिम भारत अभियान से जुड़े शहरवासी, पत्रिका द्वारा आयोजित टॉकशो में ली प्लास्टिक मुक्त बस्तर बनाने की शपथ | #swarnimbharat abhiyan in patrika office jagdalpur | Patrika News

स्वर्णिम भारत अभियान से जुड़े शहरवासी, पत्रिका द्वारा आयोजित टॉकशो में ली प्लास्टिक मुक्त बस्तर बनाने की शपथ

locationजगदलपुरPublished: Feb 27, 2020 05:01:02 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

पत्रिका ने इस अभियान को लेकर शहर के युवाओं और महिलाओं से बात की। साथ ही यह जानने की कोशिश की स्वर्णिम भारत बनाने में प्लास्टिक किस तरह अवरोध बन रहा है।

स्वर्णिम भारत अभियान से जुड़े शहरवासी, पत्रिका द्वारा आयोजित टॉकशो में ली प्लास्टिक मुक्त बस्तर बनाने की शपथ

स्वर्णिम भारत अभियान से जुड़े शहरवासी, पत्रिका द्वारा आयोजित टॉकशो में ली प्लास्टिक मुक्त बस्तर बनाने की शपथ

जगदलपुर. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत बस्तर व देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी जुड़ रहे हैं। शनिवार को पत्रिका कार्यालय में हुई परिचर्चा में शहर के युवाओं ने भाग लिया और सभी ने शपथ ली की इस वे प्लास्टिक का न तो उपयोग करेंगे और न अपने परिवार को करेंने देंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के पहले जरूरी है वे खुद के जीवन में इस बात को उतारें कि वे प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे। जब तक ऐसा नहीं होगा, तब तक लोगों को जागरूक करना बेमानी है। इसलिए सभी ने प्लास्टिक का प्रयोग न करने की शपथ ली और कहा कि वे हर दिन अपने काम काज से समय निकालने के बाद अपने परिवार, आस-पडौस व इलाके में हर दिन तीन लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने पत्रिका के इस अभियान को सराहते हुए कहा कि यह एक लंबा और बड़ा जनहित का अभियान है इसलिए हर दिन वे इसके लिए काम करेंगे।

लोगों ने विस्तार से अपनी बात रखी
पत्रिका ने इस अभियान को लेकर शहर के युवाओं और महिलाओं से बात की। साथ ही यह जानने की कोशिश की स्वर्णिम भारत बनाने में प्लास्टिक किस तरह अवरोध बन रहा है। समाज और देश के लिए प्लास्टिक किस तरह समस्या बन गया है। वहीं इस परिचर्चा का सबसे प्रमुख उद्येश्य इस समस्या से निपटने के लिए क्या समाधान हो सकता है, इस विषय पर सभी लोगों ने विस्तार से अपनी बात रखी।

समाधान : सरकार को चाहिए कि वे प्लास्टिक बेचने वालों की जगह इसे बनाने वालों पर कार्रवाई करे। जब वे ही बंद हो जाएंगे तो यह बाजार में ही नहीं आएगा। वहीं लोगों का जागरूक करना भी जरूरी है। पहली बार लगा कि यह कितनी बड़ी समस्या है। इसके लिए लोगों के घर-घर जाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो