scriptछत्तीसगढ़ के बस्तर में है मंदिरों का शहर (The city of Tample) जहां खुद मंदिर मांग रहे अपनी संरक्षण के लिए दुआ | The city of temples where seeking itself is CallPrayer for protection | Patrika News

छत्तीसगढ़ के बस्तर में है मंदिरों का शहर (The city of Tample) जहां खुद मंदिर मांग रहे अपनी संरक्षण के लिए दुआ

locationजगदलपुरPublished: Jul 06, 2019 02:01:11 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बस्तर संभाग के बारसूर में पहले करीब 150 Tample हुआ करते थे वहीं उतने ही Pond भी, जो आज लगभग पूरी तरह जमींदोज हो चुके है।

The city of tample

छत्तीसगढ़ के बस्तर में है मंदिरों का शहर (The city of Tample) जहां खुद मंदिर मांग रहे अपनी संरक्षण के लिए दुआ

जगदलपुर. बस्तर संभाग मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर बसा है मंदिरों का शहर बारसुर(The city of Tample)। बारसूर में मंदिरों और तालाबों का शहर कहा जाता है सदियों पुराने मंदिर और उतने ही Old Pond and Tamples कि बहुतायत की वजह से बस्तर का काशी कहा जा सकता है। छत्तीसगढ़ में बारसुर को भी वही दर्जा प्राप्त है जो पूरे भारत में काशी को दिया गया है। कभी यहाँ 150 मंदिर और इतने ही तालाब हुआ करते थे। आज मंदिर टूट फूट चुके हैं तो तालाब सूख चुके हैं।

बस्तर के एक और राजमहल के बारे में जान चौंक जाएगें आप, नीचे गड़ा है भारी मात्रा में धन, लेकिन…

नक्सलियों की संख्या में इजाफा
जहाँ कभी 150 मंदिर हुआ करते थे। आज सिर्फ पांच या छह मंदिर बचे हैं, जिसमे से अधिकतर ख़त्म होने के इन्तजार में हैं। इंद्रावती नदी के साथ साथ ये शहर बसा हुआ है। जिसे बस्तर की प्राणदायिनी नदी भी कहा जाता है। यहीं से नक्सलियों के गढ़ शुरू हो जाता है। जहां देखा जा सकता है कि, पुरात्तव संरक्षण में रखी हुई मंदिरें खत्म होती जा रही है वहीं नक्सलियों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो