scriptशहर का यह 5 परिवार बना मिसाल, आप भी जरुर करें ऐसे काम, पढ़ें क्या है खास… | The five families of the city for example you must also do such work | Patrika News

शहर का यह 5 परिवार बना मिसाल, आप भी जरुर करें ऐसे काम, पढ़ें क्या है खास…

locationजगदलपुरPublished: Oct 02, 2017 06:59:38 pm

Submitted by:

ajay shrivastav

ननि का अभियान लाया रंग, शहर के इन परिवारों में दिखा जागरूकता का सकारात्मक असर, इधर इस प्रक्रिया से तय होगी 369 ग्राम पंचायतों की ग्रेडिंग।

तय होगी 369 ग्राम पंचायतों की ग्रेडिंग

तय होगी 369 ग्राम पंचायतों की ग्रेडिंग

जगदलपुर . शहर को खुले में शौचमुक्त कराने नगर निगम लंबे समय से जागरूकता अभियान चला रहा है। अब इसका सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। शहर के पांच परिवार पर इस जागरूकता का असर एेसा पड़ा कि घर में जगह कम पडऩे पर उन्होंने अपने कमरे तोड़े और शौचालय का निर्माण करवाया। इनकी जागरूकता देख निगम ने इनकी फोटो समेत जानकारी निगम कार्यालय में टांगी है, ताकि लोगों में जागरूकता बढ़े। निगम आयुक्त एके हालदार ने बताया कि शहर के पांच परिवार ने खुले मे शौच ना जाने की कसम लेते अपने मकान मे कमरे को तोडकर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। लंबे समय से निगम तहर तरह के अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने में जुटा हुआ था, इसका असर अब दिखने लगा है। शहरवासियों में अब खुले मे शौच ना जाने को लेकर जागरूकता आई है। इनके इस प्रयास से और भी लोगों मे जागरूकता आयेगी, इनके द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है। जिन परिवारों द्वारा यह अभिनव कार्य किया गया है उनके नाम व फोटो का बैनर लगाकर निगम कार्यालय में लगाई गई है, ताकि यह देख शहर के अन्य लोग भी जागरूक हों।

ये परिवार चर्चा में
रवीन्द्र नाथ टैगोर वार्ड की जामबाई पटेल, महेन्द्र कर्मा वार्ड अंलको यादव, माता संतोषी वार्ड लक्ष्मी पटनायक, महेन्द्र कर्मा वार्ड गीता नेताम और बालाजी वार्ड की सुधा धुव्र ने घर में शौचालय बनाने के लिए मकान के कमरे तोड़े।
सरपंच-सचिवों को दिया जाएगा प्रशिक्षण, स्वच्छता पखवाड़े से तय होगी 369 ग्राम पंचायतों की ग्रेडिंग, पखवाड़े भर चलने वाले इस आयोजन की प्रशासनिक अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग।

ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा के लिए जिला प्रशासन ने कार्यप्रणाली तय कर ली है। रविवार को गांधी मैदान के ग्रीन रूम में कलक्टर धनंजय देवांगन ने प्रेसवार्ता के कर बताया कि 1 से 15 अक्टूबर तक ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन, साफ-सफाई व मिशन अंत्योदय के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को प्रशिक्षण व रोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

सीएम खुद कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे
इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों को ग्रेड दिया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में मिशन अंत्योदय ग्राम समृद्धि एव स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ 1 अक्टूबर से किया जा चुका है। इसके अंतगर्त 28 से 30 सितंबर तक वातावरण निर्माण करने व प्रचार प्रसार करने के लिए तय किए गए थे। इस पूरे 15 दिनो के कार्यक्रम के लिए रुपरेखा तैय कर ली गई है। इसमें ग्राम स्वच्छता अभियान, कृषि मेला व रोजगार मेला जैसे आयोजनों से ग्राम पंचायतों में पहुंचकर स्थानीय लोगों को जोड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इसके समापन के दिन सीएम खुद कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

ये होंगे कार्यक्रम
3 से 5 सितंबर तक : ग्राम स्वच्छता अभियान ग्राम पंचायतों की नालियों व सार्वजनिक स्थलों की सफाई की जाएगी।
6 से 9 अक्टूबर तक : कृषि मेला का आयोजन – कृषि विभाग, कृषि महाविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन करेगी मदद।
10 अक्टूबर : नियोजन दिवस ग्राम पंचायत के विकास की योजना, निर्माण व क्रियांवयन पर चर्चा की जाएगी।
11 अक्टूबर : रोजगार दिवस – मनरेगा की प्रगति एवं स्थाई एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्ययोजना का निर्माण।
12 अक्टूबर : राजमिस्त्री प्रशिक्षण व योजनाओं के विलंब की समीक्षा पीएम आवास योजना की स्थाई प्रतिक्षा सूचि का वाचन एवं ग्राम स्तर की योजनाओं में विलंब की समीक्षा।
13 से 14 अक्टूबर : कौशल मेला कौशल विकास में इच्छ़ुक युवाओं का ग्राम स्तर पर चिंहाकन व उनके लिए काउंसिलिंग कैम्प।
15 अक्टूबर : समापन ग्राम सभा को रैंकिग व मिशन अंत्योदय में किए गए काम को ग्राम सभा में प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें सीएम भी शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो