scriptरेयान स्कूल घटना का असर, शहर के स्कूलों के स्टाफ की बन रही कुंडली | The impact of the Ryan School incident the horoscope of the staff | Patrika News

रेयान स्कूल घटना का असर, शहर के स्कूलों के स्टाफ की बन रही कुंडली

locationजगदलपुरPublished: Sep 15, 2017 12:58:56 pm

Submitted by:

ajay shrivastav

रेयान स्कूल में मासूम की हत्या के बाद निजी स्कूल भी सुरक्षा को लेकर सतर्क हो गए हैं। बच्चों से अच्छा व्यवहार करने संबंधी नोटिस भी जारी कर दिया है।

education

सुनिए-सुनिए जरुरी सूचना ! डीएलएड की योग्यताएं प्राप्त करने 15 तक शिक्षकों को यह काम करना होगा अनिवार्य

जगदलपुर. गुरुग्राम के रेयान स्कूल में सात साल के मासूम की हत्या के बाद शहर के निजी स्कूल भी विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर सतर्क हो गए हैं। अपने-अपने स्कूलों में बच्चों से अच्छा व्यवहार करने संबंधी नोटिस भी जारी कर दिया है। स्कूल के शिक्षक से लेकर चपरासी, ड्राइवरों की सूची भी अपडेट की जा रही है। रेयान स्कूल मामले के बाद सभी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा बड़ा सवाल बन गई है। शहर के कई निजी स्कूलों में सीसी टीवी कैमरा और गार्ड की व्यवस्था नहीं है। स्टाफ का पुलिस वैरिफिकेशन भी नहीं हुआ है।
2016 में शिक्षा विभाग ने 40 विभागों को नोटिस दिया था
बसों में सीसी टीवी कैमरा नहीं है। इसके बाद भी शिक्षा विभाग निरीक्षण दल बनाकर जांच के आदेश दे देता है, लेकिन किसी भी स्कूल पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। 2016 में शिक्षा विभाग ने 40 विभागों को नोटिस दिया था और जवाब भी मांगा था, लेकिन इसके बाद भी किसी बड़े निजी स्कूल पर कोई कार्रवाई नहीं की है। जांच कागजी फाइलों में बंद रह गई है।
सभी स्कूल करेंगे पोक्सो बॉक्स स्थापित
जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र झा ने बताया कि सभी मध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य को निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल पोक्सो बॉक्स स्थापित करेंगे। विद्यार्थियों को यौन उत्पीडऩ और बच्चों की सुरक्षा के लिए व्यापक रूप से प्रबंध किया जाना है। शालाओं में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है। जिससे सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाया जा सके। सभी शालाओं में पोक्सो बॉक्स लगाना है।
किसी भी शासकीय स्कूल नहीं सीसी टीवी कैमरा
शहर के किसी भी शासकीय स्कूल में सीसी टीवी कैमरा नहीं लगे हैं और न ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए गार्ड तैनात किए गए हैं। एक तरफ शिक्षा विभाग निजी स्कूलों पर इनके अभाव होने पर कार्रवाई करता है, वहीं दूसरी ओर शासकीय स्कूलों में इसकी सुविधाएं भी मौजूद नहीं है। निजी स्कूलों की इस तरह की लापरवाही को लेकर जिला प्रशासन व जिला शिक्षा विभाग की ओर से कोई ठोस कदम अभी तक नहीं उठाया गया है। इसके अलावा स्कूल संचालक भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
हमारे स्कूल में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरा है
विद्या ज्योति स्कूल के प्राचार्य फादर जोमोन ने बताया कि हम आउटसाइडर को अंदर आने नहीं देते हैं, हमारे स्कूल में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरा है, स्टाफ का भी पुलिस वेरिफिकेशन कराने की सोच रहे हैं।
बच्चों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने कहा गया है
बाल विहार स्कूल के प्राचार्य पीपी कुकरेती ने बताया कि स्कूल स्टॉफ में सभी को नोटिस जारी किया गया है और बच्चों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
स्कूलों का जांच किया जाएगा
बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन ने बाताया कि पालकों को बच्चों को शासकीय स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। बच्चों की सुरक्षा के लिए जांच कमेटी बनाई जाएगी और स्कूलों का जांच किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो