scriptकोई सरकारी आदेश नहीं फिर भी बस्तर में राशन कार्ड बनाने पर लगा दी गई अघोषित रोक | There is no government order, yet undeclared ban | Patrika News
जगदलपुर

कोई सरकारी आदेश नहीं फिर भी बस्तर में राशन कार्ड बनाने पर लगा दी गई अघोषित रोक

नवीनीकरण की आड़ में रोका गया काम, नए कार्ड और नाम जुड़वाने भटक रहे लोग

जगदलपुरFeb 19, 2024 / 09:53 pm

Akash Mishra

कोई सरकारी आदेश नहीं फिर भी बस्तर में राशन कार्ड बनाने पर लगा दी गई अघोषित रोक

जगदलपुर के कलेक्ट्रेट में है खाद्य विभाग का कार्यालय जहां से लोग मायूस लौट रहे

जगदलपुर। समूचे बस्तर संभाग में इस वक्त राशन कार्ड नवीनीकरण का काम चल रहा है। २५ फरवरी तक यह काम चलेगा। अब इसकी आड़ में खाद्य विभाग ने लोगों के नए राशन कार्ड बनाने और नाम जोडऩे जैसे कामों पर अघोषित रोक लगा दी है। स्थानीय अधिकारी कह रहे हैं कि मुख्यालय से नवीनीकरण के काम को लेकर विशेष जोर दिया जा रहा है इसलिए पूरा अमला अभी इसी काम में लगा हुआ है इस वजह से नए कार्ड का काम नहीं कर रहे हैं। इधर कार्ड के लिए भटक रहे लोगों का कहना है कि जब कार्ड नहीं बनाने को लेकर सरकार ने कोई आदेश ही नहीं दिया है तो स्थानीय अधिकारी इस तरह से काम पर अघोषित रोक कैसे लगा सकते हैं। इससे पहले विधानसभा चुनाव की वजह से लगी आचार संहिता के कारण नए कार्ड नहीं बनाए गए। नवीनीकरण शुरू होने के बाद से पुराने राशन काडों में सुधार जैसे मामूली काम भी नहीं हो रहे हैं। न तो नए सदस्यों के नाम जोड़े जा रहे हैं और न ही काटे जा रहे हैं। ऐसे में लोग भटक रहे हैं। जो भी लोग नए राशन कार्ड के लिए कार्यालय जा रहे हैं, उन्हें मार्च में आने कहा जा रहा है। वहीं कुछ तो उन्हें सीधे लोकसभा चुनाव के बाद आने कह रहे हैं, क्योंकि मार्च में आचार संहिता लगने की संभावना है। इसके बाद लोकसभा के चुनाव होंगे और उसके बाद ही नए कार्ड बनेंगे। एक तरफ जहां नवीनीकरण के माध्यम से शासन हितग्राहियों को सत्यापन कर रहा है, वहीं इसके कारण लोगों को परेशानी भी होने लगी है। अधिकारियों का कहना है कि यदि अभी राशन कार्ड बनाएंगे या सुधार करेंगे तो नवीनीकरण का काम बाधित होगा। वे सर्वर बिजी होने की बात भी कह रहे हैं।
सीएम और मंत्री की तस्वीर लगाने कर रहे नवीनीकरण
राशन कार्ड के नवीनीकरण के काम की शुरुआत 25 जनवरी से हुई जो २५ फरवरी तक जारी रहेगी। इसका मकसद उन सभी राशन कार्डधारियों को वेरिफाई करना है, जिन्हें शासन के द्वारा खाद्यान्य दिया जा रहा है। साथ ही, एक बड़ा मकसद यह भी है कि नया कार्ड देना भी है, जिसमें नए सीएम विष्णुदेव साय और खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की तस्वीर रहेगी। अभी तो सभी राशन कार्डों में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की ही फोटो है।
महतारी वंदन के फॉर्म भरने के दौरान भी परेशान हुई महिलाएं
महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरने के दौरान भी राशन कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज की श्रेणी में रखा गया था। ऐसे में जिन महिलाओं के नाम कार्ड में नहीं थे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। इस स्थिति में नगर निगम प्रशासन से स्थानीय पार्षद के माध्यम से महिलाओं के नए नाम को वैरिफाई करवाकर आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया था, तब भी किसी महिला का नाम कार्ड में नहीं जुड़ पाया।
प्रदेश में 77 लाख से ज्यादा परिवारों के पास राशन कार्ड
छत्तीसगढ़ की आबादी इस वक्त 3 करोड़ 21 लाख 99 हजार 722 मानी गई है। अभी प्रदेश में अभी 77.12 लाख परिवारों के पास राशन कार्ड हैं। इन राशन काडों में सदस्यों की संख्या 2 करोड़ 69 लाख 68 हजार 261 है। इस तरह 83.75 फीसदी आबादी को राशन कार्ड की योजना का लाभ मिल रहा है।
बस्तर जिले में 2 लाख 60 हजार परिवारों के पास कार्ड
विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार इस वक्त बस्तर जिले में 2 लाख 60 हजार 22 परिवारों के पास राशन कार्ड हैं। इनमें से अब तक एक लाख 40 हजार परिवारों के राशन कार्ड का नवीनीकरण किया गया है। आने वाले पांच से छह दिनों में यानी २५ फरवरी से पहले विभाग को सभी कार्डों का नवीनीकरण करना होगा जो कि काफी चुनौतीपूर्ण काम है।
विभाग का कहना है कि लोग नवीनीकरण करवाने के लिए खुद से सामने नहीं आ रहे हैं इस वजह से इस काम में ज्यादा वक्त लग रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो