scriptजगदलपुर के ट्रैफिक सिग्नल बने शोपीस, समझ नहीं आता रुके या जाएं | Traffic signal became a showpiece, do not understand whether to stop | Patrika News

जगदलपुर के ट्रैफिक सिग्नल बने शोपीस, समझ नहीं आता रुके या जाएं

locationजगदलपुरPublished: Feb 25, 2022 12:25:47 pm

Submitted by:

Manoj Sahu

– कुछ पॉइंट पर जल रहा सिग्नल तो कुछ पर गुल है बत्ती
– पसोपेश में वाहन चालक, प्रशासन गंभीर नहीं

ट्रैफिक सिग्नल जगदलपुर

जगदलपुर में ट्रैफिक सिग्नल का बुरा हाल है

जगदलपुर. शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने प्रमुख चौराहों पर लगाये गए ट्रैफिक सिग्नल वाहन चालकों को उलझन में डाल रहे हैं। अधिकांश सिग्नल ठीक से काम नहीं करने के कारण ये सिग्नल सिर्फ दिखावा बन कर रह गए हैं और वाहन चालक आमने सामने हो रहे हैं। ऐसी जगह उन्हें समझ नहीं आता कि ऐसे सिग्नल पर उन्हें रुकना है या आगे बढ़ना है।
गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से शहर के लगभग 11 जगह ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं। 6यह ऑटोमेटिक संचालित होते हैं इसके अलावा इन पर आधुनिक कैमरे भी लगाए गए हैं। जिनकी मदद से यातायात उल्लंघन करने वाले वाहनों की जानकारी ली जा सकती है। वर्तमान में शहर के सिर्फ दो स्थानों पर सिग्नल ठीक से काम कर रहा है। जबकि बाकी सभी बंद पड़े हैं। खराब पड़े इन सिग्नलों पर हरी व लाल लाइट नहीं जलती पूरे समय सिर्फ मध्य की ओर अरेंज लाइट ही झपकती रहती है। इससे वाहन चालक संशय में पड़ जाते हैं। इन चौराहों में चारो ओर से वाहन आते जाते रहते हैं इससे यातायात व्यवस्था बिगड़ती है।
स्पॉट 1 चांदनी चौक

चौराहे के चारों सिग्नल पर सिर्फ ऑरेंज लाइट बंद चालू हो रही है। शेष लाइट बंद है। लाइट देख कई चालक कुछ सेकंड के लिए फिर सिग्नल खराब समझ कर आगे बढ़ रहे थे। एक साथ चारो ओर से वाहनों का आना जाना जारी था। चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था बंद सिग्नल के भरोसे ही थी।
स्पॉट 2 अग्रसेन चौक

यह शहर का व्यस्त चौराहा माना जाता है, जहाँ गीदम की ओर से वाहनों का आना होता है वहीं संजय बाजार की ओर से बड़ी संख्या में वाहन निकलते हैं। इस चौराहे के सिग्नल भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। यहाँ सिर्फ ऑरेंज लाइट ही चालू बंद होती रहती है। यहाँ भी सभी मार्गों से वाहनों का आना जाना चालू रहती है।
स्पॉट 3 कुम्हारपारा चौराहा

कुम्हारपारा चौराहा में सबसे ज्यादा भारी वाहनों का प्रवेश होता है। इस मार्ग से अन्य राज्यों से बसों का आना जाना होता है लेकिन इस चौराहे में भी सिग्नल व्यवस्था का बुरा हाल है। पास में एयरपोर्ट होने के बावजूद इस चौक में सिग्नल व्यवस्था दुरुस्त नहीं है । इससे यहाँ पर कई बार वाहनों का भिड़ंत होते होते बचता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो