अभी से चुभने लगी गर्मी : मार्च के पहले सप्ताह में ही तापमान 35 डिग्री के पार

- न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री तक हुई बढ़ोतरी .

 

By: Bhupesh Tripathi

Published: 06 Mar 2021, 04:24 PM IST

जगदलपुर . मार्च की शुरुआत से ही सूर्य तपने लगा है। बादल छंटने और उत्तर से आने वाली हवा में थोड़ी ठंडक के कारण जगदलपुर में दिन और रात के तापमान में अंतर है। शुक्रवार को दिन का तापमान बढ़ोतरी (temperature reaches 35 degree) दर्ज की गई और दिनभर तापमान 35.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं रात का न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अलग दो-तीन दिन तक ऐसे ही मौसम के आसार रहेंगे।

उत्तर भारत से ठंडी हवा आने के कारण रात का तापमान घटा है। वहीं अब रात का तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। गुरुवार को बस्तर का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री थी। 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री तक बढ़ोतरी हुई है। इससे अब रात में भी गर्मी का अहसास होने लगा है।

मार्च में 3 से 4 डिग्री तक हो सकती है तापमान में बढ़ोतरी : मार्च से ही अधिक गर्मी का अहसास होने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च में अधितम तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही न्यूनतम तापमान में भी इसी प्रकार बढ़ोतरी होगी। गर्मी बढऩे से मार्च से कूलर और एसी की डिमांड बढ़ सकती है। इतना ही नहीं इन दिनों जनवरी की तुलना में बिजली का लोड़ भी बढऩ़े लगा है।

दिन की अवधि बढ़ रही, रात हो रही छोटी
दिन की अवधि धीरे-धीरे बढ़ रही है। इन दिनों 11.48 घंटे के दिन और 12.12 घंटे की रात है या ऐसा कहा जाए कि दिन और रात की अवधि लगभग बराबर है। साथ ही सूर्य की किरणें भी सीधी पडऩे लगी हैं। इसके कारण दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। इससे दिन में धूप चुभने लगी है। इससे लोग गर्मी से हलाकान हो रहे हैं।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned