scriptझीरम घाटी के शहीदों को फरसपाल में दी श्रद्धांजलि | Tribute paid to the martyrs of Jhiram Valley in Farspal | Patrika News

झीरम घाटी के शहीदों को फरसपाल में दी श्रद्धांजलि

locationजगदलपुरPublished: May 26, 2022 03:05:43 pm

Submitted by:

Rajeev Vishwakarma

बरसी : 25 मई को सुकमा से लौट रहे काफिले पर नक्सलियों ने किया था हमला, कर्मा के गृहग्राम में शोक सभा, श्रद्धांजलि दिवस पर शहीदों के सम्मान में रखा 2 मिनट का मौन, सभी 32 शहीदों को याद किया गया

बस्तर टाइगर हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे

बस्तर टाइगर हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे

दन्तेवाड़ा . नौ साल पहले 25 मई 2013 को हुए झीरम घाटी हत्याकांड की बरसी पर पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्व. महेंद्र कर्मा के गृहग्राम फरसपाल में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें झीरम घाटी नक्सली हमले में दिवंगत सभी कांग्रेसी नेताओं व जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस जघन्य हत्याकांड में कर्मा के अलावा तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नंदकुमार पटेल, उदय मुदलियार, योगेंद्र शर्मा, हमले में गंभीर रूप से जख्मी होकर बाद में जान गंवाने वाले विद्याचरण शुक्ल समेत सभी 32 शहीदों को याद किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा झीरम घाटी में बनाए गए मेमोरियल के लोकार्पण का लाइव प्रसारण भी कार्यक्रम स्थल पर देखने की व्यवस्था की गई थी। अपने दिवंगत पति स्व. महेंद्र कर्मा को श्रद्धांजलि देते वक्त भावुक हुईं विधायक देवती कर्मा ने कहा कि बस्तर टाइगर हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे। उनके जैसा व्यक्तित्व और कोई नहीं है। फरसपाल में आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धांजलि देने प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन मरकाम भी पहुंचे थे। औषधि पादप बोर्ड उपाध्यक्ष छबिंद्र कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा, सदस्य सुलोचना कर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष सुराना, कलेक्टर दीपक सोनी, एसपी सिद्धार्थ तिवारी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवधेश गौतम, आशीष कर्मा, दिव्यराज कर्मा समेत दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा व बस्तर जिले से भी कांग्रेसी नेता और भाजपा समेत अन्य दलों के पदाधिकारी व आम जन पहुंचे। इस मौके पर शांति पाठ का आयोजन भी किया गया। इसके पूर्व दंतेवाड़ा में स्व. महेंद्र कर्मा के प्रतिमा स्थल पर भी उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
श्रद्धांजलि दिवस पर शहीदों के सम्मान में रखा 2 मिनट का मौन

सुकमा . बुधवार को झीरम श्रंद्धाजलि दिवस पर जिला कार्यालय सहित जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में शहीदों के सम्मान में 2 मिनट का मौन धारण किया गया। विभाग प्रमुखों ने नक्सलवाद और हिंसा का विरोध करने और छत्तीसगढ़ राज्य को पुन: शान्ति का टापू बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होने का शपथ भी दिलाई।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा 25 मई 2013 को बस्तर अंचल के झीरम घाटी में नक्सल हिंसा के शिकार हुए जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ पदाधिकारीगण, सुरक्षा बलों के जवान एवं विगत वर्षों तथा वर्तमान में नक्सल हिंसा में शहीद हुए अन्य सभी भाइयों-बहनों की स्मृति में प्रतिवर्ष 25 मई को झीरम श्रद्धांजलि दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आज सभी शासकीय एवं अर्द्धशासकीय कार्यालयों में नक्सल हिंसा में हुए शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन धारण किया गया तथा नक्सलवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने एवं छत्तीसगढ़ राज्य को पुन: शान्ति का टापू बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होने का शपथ लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो