scriptबेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए गांव के युवाओं ने की ये अनोखी पहल | Unique initiative Ideaby youth to solve the problem of unemployment | Patrika News

बेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए गांव के युवाओं ने की ये अनोखी पहल

locationजगदलपुरPublished: Sep 02, 2019 05:28:56 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बैठक कर हर बेरोजगारों युवाओं को उनके रुचि अनुसार रोजगार employment) के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

बेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए गांव के युवाओं ने की ये अनोखी पहल

बेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए गांव के युवाओं ने की ये अनोखी पहल

बोरगांव. विकासखंड फरसगांव के अंतर्गत ग्राम कुल्हाडग़ांव में युवाओं द्वारा गांव को सबल व विकसित करने बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर करने एक अच्छी पहल की शुरुआत की गई है जिससे गांव का हर पढ़ा-लिखा बेरोजगार युवा रोजगार से जुड़ सके।

1-1 हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदाय
इसके लिए पिछले पखवाड़े से बैठक कर हर बेरोजगारों युवाओं को उनके रुचि अनुसार रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। गांव में ग्राम विकास समिति का गठन भी किया गया है जिसमें 30 से भी अधिक आत्म निर्भर युवा सदस्य हैं। समिति के हर सदस्य स्वेच्छा से 1-1 हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदाय किए है। आज उसी बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए 3 हितग्राही अनंतराम पांडे को फ ल सब्जी व्यापार के लिए 3 हजार रुपए, घसिया मरकाम को बड़ा-भजिया हॉटल के लिए 3 हजार रुपए व अश्वनी मरकाम को सब्जी व्यापार के लिए 5 हजार रुपए की सहयोग राशि दस्तावेजीकरण की कार्रवाई कर जमानतदार लेकर 2 प्रतिशत ब्याज दर पर सभी प्रबुद्ध जनों के माध्यम से प्रदाय की गई।

Read More

बैंक से लोन लेने में भी करेगें मदद
आने वाले समय में जितने भी हितग्राही अपना व्यापार शुरुआत करना चाहेंगे उन्हें भी समिति से व्यापार शुरूआत के लिए सहयोग राशि दी जाएगी। साथ ही व्यापार अच्छा चलने पर व अधिक राशि की जरुरत पर बैंक से भी कर्ज लेने के लिए समिति के सदस्यों द्वारा सहयोग की जाएगी। ऐसे युवा जो कौशल विकास का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं उन्हें भी एलईडी बल्ब निर्माण व प्रथम इंस्टिट्यूट में आवेदन करवाया गया है। बैठक के अवसर पर शिवराम मरकाम, हीरालाल नेताम, श्यामलाल ताम्रकार, सुकुलधर नेताम, शिवराम मरकाम, चंदूलाल बैध, चमराराम मरकाम, अर्जुन मरकाम, पप्पू लाल बैध, विजय राय, लक्ष्मीनाथ मरकाम, मैनूराम मरकाम, अनस मरकाम, संजय बैध, सुरेश दीवान, रमेश नेताम और सुरेंद्र बैध मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो