scriptVillagers' movement conspiracy of Naxalites- SP | ग्रामीणों का आंदोलन नक्सलियों की साज़िश- एसपी | Patrika News

ग्रामीणों का आंदोलन नक्सलियों की साज़िश- एसपी

विकास की गति लाने कैंपों का होगा विस्तार, नागरिकों की सुरक्षा व क्षेत्र का विकास हमारी प्राथमिकता

जगदलपुर

Published: May 07, 2022 01:05:47 pm

बीजापुर . शुक्रवार को पुलिस सभागार में नवपदस्थ एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने पत्रकारों से सौजन्य मुलाकात में कहा कि जिले में मीडिया के माध्यम से नक्सलियों से निपटने के लिए सकारात्मक सोच की आशा करते है। खबरें चाहे प्रशासन की हो या अन्य माध्यमों से मिले सकारात्मक रहे। उन्होंने कहा जिले में नये केंप की स्थापना की जायेगी। नागरिकों की सुरक्षा व क्षेत्र का विकास हमारी प्राथमिकता में है। सामूदायिक पुलिसिंग के तहत ग्रामीणों का विश्वास जितने के लिए पुलिस अपना काम कर रही है। बगैर सुरक्षा का क्षेत्र का विकास संभव नहीं है। ग्रामीणों को डरा धमकाकर दहशत में लाना और विकास का विरोध करवाना नक्सलियों द्वारा प्रायोजित है इससे निपटने हमारी पुलिस गांव गांव जाकर प्रेम व भाईचारे के माहौल बनाने में सफल हो रही है। हम चाहते हैं बीजापुर का नया निर्माण हो। शासन की सभी योजनाओं व नीतियां गांव तक पहुंचे हमारी सोच है। पत्रकारों के सवाल पर एसपी ने कहा कि जिले के सभी क्षेत्रों में पहुचने की कोशिश रहेगी। जिले में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश के बारे कहा कि सभी थानों में इसके लिए निर्देश दिये जायेंगे। अन्य राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति को अपना पहचान संबंधित थाना में बताये। पत्रकारों को नवपदस्थ एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि बाहरी व्यक्ति क़़ई रूप में आते है उसकी जानकारी के लिए थानो को एलर्ट किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि लोगों से उन्ही की भाषा में बात करें ताकि पुलिस का विश्वास कायम रहे। बीजापुर शहर के सीसी केमरे की खराब के सवाल पर कहा कि इसके सुधारने की कार्यवाही की जायेगी। ट्रेफिक व्यवस्था पर एसपी का कहना है इसके लिए हेलमेट पहनने तथा गति पर नियंत्रण करने हेतु कार्यवाही की जायेगी। नशे में वाहन चलाने वालों पर सख़्त होंगे। एसपी का कहना है कि बहुत से दुर्घटनायें संकेत न होना भी एक कारण है‌।
पत्रवार्ता के दौरान चर्चा करते एसपी वार्षणेय व अन्य अधिकारी।
पत्रवार्ता के दौरान चर्चा करते एसपी वार्षणेय व अन्य अधिकारी।
एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने कहा कि जरूरत के स्थानों पर कैंप स्थापित होंगे। कैंप स्थापना से बडे़ केडर के नक्सली समर्पण करेंगे, तभी क्षेत्र में भय का माहौल खत्म होगा‌। बस्तर के अंदरुनी क्षेत्रों में बड़े कैडर के नक्सली यहां के लोगों का शोषण कर रहे दबाव बना रहे। इसलिए इस जिले में शिक्षा स्वास्थ्य,संचार व सडक का विस्तार होना चाहिए। नक्सल समर्पण पर कहा कि सामान्य व हार्ड कोर नक्सलियों के समर्पण पर नीतियां अलग अलग है।यह उनके प्रोफाइल से तय व पुनर्वास होता है। भेदभाव वाली बात नहीं है।
एसपी ने माना कि नक्सलियों को गांव वाले भय से लेव्ही के रूप में राशन व अन्य जरूरत की चीजें लेते नही देने पर दंडित करते है‌। ग्रामीण खेती बाड़ी व तेंदुपत्ता के कामों को छोड़कर नक्सलियों की फरमान मानने पर बाध्य है। इसलिए क्षेत्र में नक्सलियों पर दबाव बनाना तथा ग्रामीणों का शोषण न हो इस पर काम किया जाएगा।
एसपी ने कहा कि नक्सलियों के सप्लाई चैन को तोड़ना जरूरी है। सप्लाई चैन से ही इन्हें हथियार, गोला बारूद, रकम, खाने पीने की चीजें, वर्दी, जुते चप्पल मिलते है। इसके लिए सीमावर्ती राज्यों से समन्वय स्थापित कर सहयोग लिया जाएगा। पत्रकारों से बातचीत के दौरान एडिशन एसपी आपरेशन आदित्य पांडे, डीएसपी आशीष कुंजाम, पुष्पेन्द्र सिंह बधेल, सुदीप सरकार व तुलसी लेकाम मौजूद रहे। ‌

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.