script

नक्सलियों ने आज से शुरू किया अपना स्थापना सप्ताह, जानिए नक्सली क्यो मनाते हैं ये दिन

locationजगदलपुरPublished: Sep 21, 2019 04:43:42 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

साल 2019 में नक्सली अपना १५वां स्थापना दिवस मनाने जा रहे हैं।

नक्सलियों ने आज से शुरू किया अपना स्थापना सप्ताह, जानिए नक्सली क्यो मनाते हैं ये दिन

नक्सलियों ने आज से शुरू किया अपना स्थापना सप्ताह, जानिए नक्सली क्यो मनाते हैं ये दिन

जगदलपुर. माओवादियों का स्थापना दिवस शनिवार से शुरू हो रहा है। इसे देखते हुए पुलिस भी मुस्तैद है। माओवादियों के स्थापना दिवस को ध्यान में रखते हुए बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने अलर्ट जारी कर दिया है वहीं अंदरूनी इलाकों में भी सर्चिंग तेज कर दी है। दंतेवाड़ा उपचुनाव को देखते हुए इधर माओवादी भी बड़ी घटनाओं की फिराक में है एेसे में यहां शांतिपूर्ण चुनाव कराना भी पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं है। वहीं माओवादी जगह-जगह पर्चा फेंककर और बैनर टांगकर स्थापना सप्ताह बनाने की मांग कर रहे हैं।

पर्चे व बैनर टांगकर स्थापना दिवस मनाने की बात
मालूम हो कि 21 सितंबर 2004 को नक्सली संगठन सीपीआई एमएल, पीपुल्स वार ग्रुप व एमसीसीआई का विलय हुआ था। तीनों माओवादी संगठनों ने मिलकर भाकपा माओवादी नामक नए माओवादी संगठन की स्थापना की थी। इसके बाद से ही माआेवादी अपने संगठन का स्थापना दिवस मनाते आ रहे हैं। इस साल भी माओवादी अपनी पार्टी का 15 वां स्थापना दिवस मनाने जा रहे हैं। इसके लिए वे अपने प्रभाव वाले इलाकों में एक हफ्ते से जगह-जगह पर्चे व बैनर टांगकर स्थापना दिवस मनाने की बात कह रहे हैं। स्थापना दिवस के मौके पर बड़ी घटना को अंजाद देने की फिराक में रहते हैं।

विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं
आईजी विवेकानंद सिन्हा ने बताया कि सभी थाने, चौकियों व कैंप के लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है। क्योंकि दंतेवाड़ा में उपचुनाव है एेसे में यहां माओवादी किसी घटना को अंजाम न दें, इसलिए माओवादी प्रभावित इलाकों में भी ऑपरेशन तेज कर दी गई है। वहीं नेताओं के प्रचार और कार्यकताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो