वेंडिंग मशीनों का घर है जापान

वेंडिंग मशीनों का घर है जापान

Kiran Kaur | Publish: Aug, 16 2019 03:25:56 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

वेंडिंग मशीन जापान के कल्चर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। ये मशीनें सर्वव्यापी हैं, जो शहरों में ही नहीं बल्कि जापान के सुदूरवर्ती इलाकों में भी सेवाएं देती हैं।

वेंडिंग मशीन जापान के कल्चर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। आंकड़ों के अनुसार यहां 23 लोगों पर एक वेंडिंग मशीन है। ये मशीनें सर्वव्यापी हैं, जो शहरों में ही नहीं बल्कि जापान के सुदूरवर्ती इलाकों में भी सेवाएं देती हैं। जापान में आपको ऐसा शायद ही कहीं देखने को मिले कि कोई मशीन काम नहीं कर रही हो या बेकार पड़ी हो। जापान में ज्यादातर वेंडिंग मशीनें नॉन-एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स बेचती हैं, जिनमें जूस, सॉफ्ट ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, चाय और कॉफी आदि शामिल होती हैं। इन मशीनों से सामान खरीदने के लिए पहले पैसे डालने पड़ते हैं और फिर अपनी खरीद की डिटेल को फीड करना होता है। इतनी सारी वेंडिंग मशीनों के बारे में पढ़कर एक बार के लिए लगता है कि बिना किसी गार्ड या सिक्योरिटी के सब कुछ सुरक्षित कैसे है? इसकी पहली वजह यह है कि जापान में अपराधों की संख्या कम है इसलिए अगर एक वेंडिंग मशीन सार्वजनिक स्थान जैसे कि पार्क या फुटपाथ पर लगा भी दी जाए, तो शायद ही कभी कोई उसे तोड़ता हो। जापानी लोग वर्कहॉलिक होते हैं और लंबे-लंबे समय तक काम करना उनकी दिनचर्या में शामिल होता है। ऐसे में कुछ भी खाने-पीने के लिए किसी रेस्तरां या स्टोर आदि तक जाना उनके लिए एक बड़ा टास्क हो जाता है। लेकिन वेंडिंग मशीन की वजह से उन्हें आसपास ही अपने खाने-पीने की वस्तु आराम से उपलब्ध हो जाती हैं। इसके अलावा यहां पर कोई भी आसानी से वेंडिंग मशीन का स्वामित्व ले सकता है। वेंडिंग मशीन की एक और खासियत यह है कि यह बर्फीले मौसम में भी आराम से काम करती है क्योंकि इसकी मेंटिनेंस पर काफी ध्यान दिया जाता है। यह इस बात का भी प्रमाण है कि जापान के लोग किस हद तक सुव्यवस्थित होते हैं। जापान में वेंडिंग मशीनों का चलन इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यहां के लोगों को सुविधाएं पसंद आती हैं और उनका मानना है कि इससे शहर की खूबसूरती पर कोई असर नहीं पड़ने वाला।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned