दुनिया में 1.5 अरब हुए TikTok यूजर, फेसबुक और इंस्टाग्राम को पछाड़ा

वीडियो शेयरिंग सोशल एप टिकटॉक (Video Sharing App TikTok) को दुनियाभर में 1.5 अरब से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। टिकटॉक के यह आंकड़े गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एपल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड किए गए एप के बारे में हैं। टिकटॉक ने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को भी पछाड़ दिया है।

  • दुनिया में 1.5 अरब हुए tiktok यूजर
  • मशहूर वीडियो शेयरिंग एप है टिकटॉक
  • तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला एप
  • दुनियाभर में 150 से अधिक बार डाउनलोड
  • सबसे अधिक डाउनलोडिंग भारत में

वीडियो शेयरिंग सोशल एप टिकटॉक (Video Sharing App TikTok) दुनियाभर में धूम मचा रहा है। भारत (India) में तो इसको खासा पसंद किया जा रहा है। TikTok टिकटॉक की लोकप्रियता इस तथ्य से साबित होती है कि इस एप को दुनियाभर में 1.5 अरब यानी 150 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं इस साल इस एप को 61.4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। टिकटॉक के यह आंकड़े गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एपल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड किए गए एप के बारे में हैं और इनमें थर्ड पार्टी एंड्रॉयड स्टोर से डाउनलोड किए गए टिकटॉक के आंकड़ों को शामिल नहीं किया गया है। दिलचस्प है कि इस साल सबसे अधिक डाउनलोड किए गए नॉन गेमिंग एप के मामले में टिकटॉक ने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को भी पछाड़ दिया है। यदि सबसे अधिक डाउनलोड करने वाले देशों की बात करें तो इस मामले में भारत सबसे आगे है। भारत टिकटॉक डाउनलोड करने वाले देशों में करीब 47 करोड़ डाउनलोड्स के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि इंडिया में डाउनलोड यह प्रतिशत कुल डाउनलोड्स का 31 प्रतिशत है।

टिकटॉक ने इस साल तेजी से अपनी पहचान बनाई है। विवादों में आने और उसके बाद डाउनलोडिंग की अनुमति मिलने के बाद टिकटॉक देश में सर्वाधिक पसंदीदा वीडियो शेयरिंग एप बन गया। भारत में इसकी पॉपुलरिटी इतनी अधिक है कि डाउनलोडिंग के मामले में चीन और अमरिका जैसे देश भी पीछे छूट गए हैं। मोबाइल इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर द्वारा पेश आंकड़ों की मानें तो साल 2019 अब तक इसे कुल 61.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। डाउलोडिंग का यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में छह प्रतिशत तक अधिक है। भारत में इस साल अब तक करीब 27.5 करोड़ बार इस एप को डाउनलोड किया जा चुका है। यह प्रतिशत इस साल दुनियाभर में इंस्टॉल हुए टिकटॉक एप का 45 प्रतिशत। टिकटॉक डाउनलोड करने के मामले में दूसरे नंबर पर चीन है। यहां इस एप को करीब 4.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। वहीं 3.75 करोड़ डाउनलोड के साथ अमेरिका तीसरे नंबर पर रहा।

नॉन गेमिंग एप वर्ग में डाउनलोडिंग के मामले में टिकटॉक, फेसबुक और इंस्टाग्राम सरीखे मशहूर एप को भी पीछे छोड़ रहा है। 150 से अधिक मार्केट में उपलब्ध टिकटॉक 61.4 करोड़ डाउनलोड के साथ इस साल का तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग एप है। सूची में पहले स्थान पर व्हाट्सएप है, जिसके दुनियाभर में 70.74 करोड़ इंस्टॉलेशन किए गए हैं। वहीं, फेसबुक मैसेंजर एप 63.62 करोड़ बार डाउनलोडिंग के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी सूची में 58.7 करोड़ डाउनलोड के साथ फेसबुक एप चौथे स्थान पर है। वहीं इंस्टाग्राम 37.62 करोड़ डाउनलोड के साथ पांचवें स्थान पर है। गौरतलब है कि टिकटॉक ने इसी साल फरवरी में 100 करोड़ डाउनलोड के आंकड़े को पार किया था। इसके अलावा टिकटॉक ने नौ महीनों में 50 करोड़ डाउनलोड के आंकड़ों को भी छुआ है। टिकटॉक की लोकप्रियता से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी नहीं बच पाएं हैं। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार मार्क जुकरबर्ग का टिकटॉक पर सीक्रेट अकाउंट है। हालांकि इस अकाउंट पर कोई पोस्ट नहीं है, लेकिन उनके 4000 से अधिक फॉलोवर जरूर हैं।

Show More
Abhishek sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned