अंडरवियर में छिपा रखा था डेढ़ किलो सोना, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा

त्योहारी सीजन में जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई, सोने का कुल वजन 1502.400 ग्राम, सोने की शुद्धता 99.50 से ज्यादा

By: pushpendra shekhawat

Published: 14 Oct 2021, 08:23 PM IST

जगमोहन शर्मा / जयपुर। त्योहारी सीजन में जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार को 1.5 किलो सोना जब्त किया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब यात्री ग्रीन चैनल पार कर रहे थे, तब एक यात्री पर अधिकारियों को शक हुआ और संदेह के आधार पर तलाशी ली। इस यात्री ने अपनी जींस और अंडरवियर में सोने के पेस्ट के पाउच छिपा रखे थे।

पकड़े गए सोने का कुल वजन 1502.400 ग्राम है, जिसकी बाजार कीमत 73 लाख रुपए बताई गई है। इस सोने की शुद्धता 99.50 से ज्यादा है। यात्री को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

मजदूर बनते हैं कैरियर
एयरपोर्ट पर पकड़े गए अधिकतर आरोपी पैसे के लालच में कैरियर बन जाते हैं। यह लोग दुबई, मस्कट, शारजहां आदि जगहों पर मजदूरी करते हैं। असली स्मगलर पकड़ में न आने के कारण भी स्मगलिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। विशेषज्ञों के अनुसार भविष्य में पालतू जानवरों जैसे- डॉग्स, कैट्स का भी इस्तेमाल तस्करी में हो सकता है।

इस तरह होती है सोना तस्करी
सोना तस्कर रेक्टम में, पेस्ट फार्म में अंडर ग्रारमेंटस, सैनेटरी नेपकिन, स्केटिंग शूज, मोटर के आर्मेचर, मिस्कर ग्राइंडर, लॉक, बैट्री टार्चर, वायरलैस स्पीकर, रेडियो, वैक्यूम क्लीनर, कॉपी एण्ड स्पाइस ग्राइंडर, एग्जास्ट फैन, आदि में सोने को अलग अलग फार्म में छिपाकर लाते हैं।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned