scriptजरूरी खबर… एक सितम्बर को होगा कुछ ऐसा कि बदल जाएगा सब कुछ, जानिए कौन कौन से नियमों में होगा बदलाव | 1 September Voter verification program traffic tax bank rules change | Patrika News

जरूरी खबर… एक सितम्बर को होगा कुछ ऐसा कि बदल जाएगा सब कुछ, जानिए कौन कौन से नियमों में होगा बदलाव

locationजयपुरPublished: Aug 31, 2019 05:34:07 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

1 September News Rules : एक सितम्बर से एक महीने तक मतदाता सत्यापन कार्यक्रम होगा शुरु, होंगे कई बदलाव

1 September Rules

जरूरी खबर… एक सितम्बर को होगा कुछ ऐसा कि बदल जाएगा सब कुछ, जानिए कौन कौन से नियमों में होगा बदलाव

विकास जैन / जयपुर। एक सितंबर से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुरूआत होगी। जयपुर में इसका शुभारंभ रविवार को कलक्ट्रेट में जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव करेंगे। सत्यापन कार्यक्रम 01 सितम्बर 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक चलेगा, इसके तहत मतदाता सूचियों को त्रृटि रहित बनाने के लिए मतदाताओं संबंधित समस्त सूचना का सत्यापन करवाया जाएगा। बीएलओ घर—घर जाकर यह कार्य करेंगे। जिले में 47 लाख मतदाताओं का शुद्धिकरण किया जाएगा।
आज से नया मोटर व्हीकल एक्ट

ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले अब सावधान हो जाएं। मोटर वाहन संशोधन विधेयक 01 सितंबर से लागू हो जाएगा। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। मोटर व्हीकल एक्ट में 10 गुणा जर्माना लगेगा। प्रदेश में राज्य सरकार की मंजूरी के बाद इसे लागू किया जाएगा। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में शराब पीकर ड्राइविंग करने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। वहीं इमरजेंसी वाहनों जैसे एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और पीसीआर का रास्ता रोकने पर भारी भरकम जुर्माना ठोका जा सकता है।
टैक्स मामलों का निपटारा

सर्विस टैक्स और सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी के पुराने मामलों के पुराने विरासती मामलों को कम करने के लिए विवाद निपटान और माफी योजना एक सितंबर से चार महीने के लिए अमल में आ जाएगी। इस स्कीम में बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा और टैक्स चुकाने पर कानूनी कार्रवाई भी नहीं होगी।
वाहनों का ऑन डैमेज इंश्योरेंस

साधारण बीमा कंपनियां अब वाहनों को भूकंप बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं तोडफ़ोड़ एवं दंगे जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएंगी। बीमा नियामक इरडा ने ने साधारण बीमा कंपनियों को एक सितंबर से नई एवं पुरानी कारों और दोपहिया वाहनों के लिए अलग से इस प्रकार बीमा उपलब्ध कराने को कहा है।
एसबीआई का होमलोन सस्ता

एक सितंबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों के लिए होम लोन लोन लेकर घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल, एसबीआई का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट ने होम लोन इंडिस्ट्री का पैटर्न ही चेंज कर दिया है। एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। एक सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी।
15 दिन में जारी करें केसीसी

एक सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना और भी आसान हो जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में बैंक को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना होगा। केंन्द्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन में जारी करने का निर्देश दिया है। इसकी लंबे समय से मांग की जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो