scriptपाइपलाइन से 10 हजार नए घरेलू गैस कनेक्शन मार्च तक | 10 thousand new domestic gas connections by pipeline by March | Patrika News

पाइपलाइन से 10 हजार नए घरेलू गैस कनेक्शन मार्च तक

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2020 04:07:40 pm

राजस्थान राज्य गैस लिमिटेड ( Rajasthan State Gas Limited ) ने वर्ष 2020 में लाभदायकता में दो गुणी बढ़ोतरी करने के साथ ही खर्चों में उल्लेखनीय कमी की है। वित्तीय वर्ष में आरएसजीएल का लाभ 5 करोड़ 38 लाख से बढ़कर 12 करोड़ 63 लाख रुपए से अधिक हो गया है। कोटा में पाइपलाइन से 10 हजार नए घरेलू गैस कनेक्शन ( domestic gas connections ) मार्च तक दिए जाएंगे वहीं दस हजार घरों में पाइपलाइन से घरेलू गैस का वितरण ( gas distribution ) जारी है।

जयपुर। राजस्थान राज्य गैस लिमिटेड ने वर्ष 2020 में लाभदायकता में दो गुणी बढ़ोतरी करने के साथ ही खर्चों में उल्लेखनीय कमी की है। वित्तीय वर्ष में आरएसजीएल का लाभ 5 करोड़ 38 लाख से बढ़कर 12 करोड़ 63 लाख रुपए से अधिक हो गया है। कोटा में पाइपलाइन से 10 हजार नए घरेलू गैस कनेक्शन मार्च तक दिए जाएंगे वहीं दस हजार घरों में पाइपलाइन से घरेलू गैस का वितरण जारी है। उन्होंने राज्य में पाइपलाइन के माध्यम से घरेलू गैस का वितरण, उद्योगों के लिए गैस की आपूर्ति और सीएनजी स्टेशनों की स्थापना के कार्य को गति देने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए कहा कि इस समय राज्य के 19 शहरों में अलग-अलग कंपनियां इस कार्य को कर रही है।
आरएसजीएल के चेयरमेन और प्रमुख शासन सचिव माइंस व पेट्रोलियम अजिताभ शर्मा ने बताया कि आरएसजीएल की ओर से कोटा शहर में युद्धस्तर पर शहरी गैस वितरण व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है। कोटा शहर में 8 सीएनजी स्टेशनों की स्थापना कर 10 हजार घरों तक पाइपलाइन से घरेलू गैस का वितरण किया जा रहा है। अलवर के निमराना में मदर स्टेशन से उद्योगों व वाहनों को और जयपुर के डॉटर बूस्टर स्टेशन कूकस में की स्थापित कर वाहनों को सीएनजी उपलब्ध कराई जा रही है। आरएसजीएल द्वारा मध्यप्रदेश के ग्वालियर और शयोपुर में भी शहरी गैस वितरण व्यवस्था का नेटवर्क विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों ही स्थानों पर एक-एक सीएनजी स्टेशन की स्थापना की जा चुकी है।
आरएसजीएल के एमडी मोहन सिंह ने बताया कि राजस्थान राज्य गैस लिमिटेड राज्य सरकार का गैल गैस लिमिटेड और राजस्थान स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की 50-50 प्रतिशत भागीदारी का संयुक्त उपक्रम है। आरएसजीएल द्वारा राजस्थान और प्रदेश के बाहर भी रिटेल गैस वितरण आधारभूत संरचना तैयार करने के लिए गठन किया गया है। सीएनजी स्टेशन के दोहरीकरण और बेहतर वित्तीय प्रबंधन से खर्चों में कमी अधिक राजस्व प्राप्ति के सकारात्मक प्रयास से कर पूर्व लाभ, कर बाद लाभ और प्रति शेयर आय में 130 प्रतिशत से भी अधिक की उपलब्धि अर्जित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो