scriptसेहत से खिलवाड़ का कारखाना, 10 टन मिलावटी मसाला बरामद | 10 tons adulterated masala recovered | Patrika News

सेहत से खिलवाड़ का कारखाना, 10 टन मिलावटी मसाला बरामद

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2017 07:50:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

मसाले में मिलावट किए जाने का मामला सामने आया है। वहां से 10 टन से ज्यादा मिलावटी मसाला जब्त किया है। 

Masala
जयपुर। शहर के विश्वकर्मा इलाके में एक फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर मसाले में मिलावट किए जाने का मामला सामने आया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई कर वहां से 10 टन से ज्यादा मिलावटी मसाला जब्त किया है। विभाग ने खुशी ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारकर उक्त मिलावटी मसाला जब्त किया। वहां मिर्च, हल्दी, धनिया, मैथी समेत अन्य मसालों में मिलावट के लिए रखे गए भूसा आैर धनिया डंठल भी बरामद किए हैं। फैक्ट्री संचालक पूर्व में भी मिलावट के मामले में पकड़ा जा चुका है।
सड़ी-गली मिर्च
चिकित्सा अधिकारी नरोत्तम शर्मा ने बताया कि विश्वकर्मा में मिलावटी मसालों की सूचना पर टीम ने उक्त फैक्ट्री में कार्रवाई की। वहां करीब 5.5 किलो मिर्च पाउडर, 4.5 किलो हल्दी पाउडर, सिंथेटिक यूज के लिए रखे गए 3 पैकेट कलर, गेहूं का 60 किलो से ज्यादा भूसा व 1000 किलो धनिए का डंठल जब्त किया है। फैक्ट्री में इनकी मिलावट कर मसाले तैयार किए जा रहे थे। कंपनी संचालक सुरेश अग्रवाल से पूछताछ की जा रही है। जांच में यहां सूखी व सड़ी-गली मिर्च भी मिली है, जिसमें मिलावट कर मसाले तैयार किए जाने थे। मसालों में मिलाए जाने वाले सिंथेटिक रंग भी मिले हैं। इन्हें डंठल व भूसा मिलाकर तैयार किए गए मिलावटी मसालों को अलग-अलग रंग दिया जाना था।
बाजार में हो रहा था सप्लाई
टीम ने एक टेम्पो में रखे हल्दी पाउडर के 60 कट्टे भी जब्त किए हैं। यह मसाला चांदपोल स्थित अनाज मंडी में शुभम ट्रेडिंग कंपनी में जा रहा था। इसके बाद टीम ने चांदपोल में कंपनी की दुकान व गोदाम पर भी छापा मारा, लेकिन सूचना मिलने के कारण मालिक फरार हो गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दुकान-गोदाम सीज कर दिया।
हम आपको बता दें कि खाद्य पदार्थों में मिलावट सेहत पर भारी पड़ती है आैर इसका सेवन करने वाले लोगों को कर्इ तरह की बीमारियां घेर लेती है। एेसे में मसालों या अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले ये जरूर जांच लें कि ये मिलावटी तो नहीं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो