स्वाइन फ्लू से ढाई माह में 104 मौत, 1203 मरीज पॉजीटिव

स्वाइन फ्लू से ढाई माह में 104 मौत, 1203 मरीज पॉजीटिव....

By: Anil Chauchan

Published: 13 Mar 2018, 07:00 PM IST

जयपुर
प्रदेश के अंदर नए साल के ढाई माह में स्वाइन फ्लू, डेंगू व चिकनगुनिया जैसी मौसमी बीमारियों का जमकर बोलबाला रहा। आम से लेकर खास लोग इन बीमारियों की चपेट में आए। पिछले कई सालों में एेसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में इन बीमारियों ने लोगों को निशाना बनाया। अकेले स्वाइन फ्लू से अब तक १०४ लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1203 मरीज अभी इसकी चपेट में हैं। इस साल स्वाइन फ्लू से मौत और पॉजिटिव मामलों को लेकर राजस्थान देश में पहले स्थान पर है।


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के उपचार में अभी तक पुरानी ही दवा कारगर है, लेकिन अब मौसम बदलने के साथ स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में एकाएक कमी आई है। सभी जिलों से प्रतिदिन स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट मंगाई जा रही है और मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं राजधानी जयपुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 800 तक पहुच गई है और 30 लोगों की मौत हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद पॉजिटिव मरीज के साथ ही आसपास के 50 घरों का सर्वे किया जा रहा है।

 

राज्यपाल, पूर्व मुख्य सचिव तक आए चपेट में -:
प्रदेश में इस साल स्वाइन फ्लू ने आम और खास को निशाना बनाने में को कोई कोर कसर नहीं छोडी। स्वाइन फ्लू राज्य के राज्यपाल कल्याण सिंह से लेकर पूर्व मुख्य सचिव अशोक जैन भी स्वाइन फ्लू के निशाने पर आ चुके है। वहीं कई आईएएस के साथ उनके परिवारजनों को भी स्वाइन फ्लू निशाने पर ले चुका है।

--------------------
ये है नए साल के ढाई माह में मौसमी बीमारियों का हाल

ये है नए साल के ढाई माह में मौसमी बीमारियों का हाल
- स्वाइन फ्लू के लिए 12 हजार 618 सैंपल
- स्वाइन फ्लू के 1203 पॉजीटिव, 104 की मौत
- डेंगू के आए कुल 800 मामले, दो की मौत
- चिकलगुनिया के 111 मामले, कोई मौत नहीं

Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned