script“राजकौशल” पर 11 लाख नियोक्ता और 52 लाख श्रमिकों का डेटा उपलब्ध | 11 lakh employer, 52 lakh laborers registered on RAJKAUSHAL portal | Patrika News

“राजकौशल” पर 11 लाख नियोक्ता और 52 लाख श्रमिकों का डेटा उपलब्ध

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2020 08:06:36 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— श्रम सचिव और उद्योग आयुक्त ने जिलों में वीसी के जरिए किया संवाद

"राजकौशल" पर 11 लाख नियोक्ता और 52 लाख श्रमिकों का डेटा उपलब्ध

“राजकौशल” पर 11 लाख नियोक्ता और 52 लाख श्रमिकों का डेटा उपलब्ध

जयपुर. प्रदेश में उद्योगों और श्रमिकों के बीच मांग—आपूर्ति चेन के तौर पर विकसित राजकौशल पोर्टल पर 11 लाख नियोक्ताओं और 52 लाख से अधिक विभिन्न श्रेणी के रोजगार के इच्छुक लोगों का डेटा सरकार ने उपलब्ध करा दिया है। श्रम सचिव डॉ.नीरज के पवन ने बताया कि प्रदेश के सभी ई-मित्र केन्द्रों को राजकौशल पोर्टल पर लेबर पंजीयन के लिए अधिकृत किया गया है।
श्रम सचिव और उद्योग आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने बुधवार को जिला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबंधकों, रीको व श्रम विभाग के अधिकारियों और औद्योगिक संघ पदाधिकारियों से वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए बातचीत की। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर 22 लाख भवन निर्माण श्रमिक, रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत 12 लाख युवा, आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त 1.50 लाख युवा, 3.50 लाख कौशल विकास प्रशिक्षित एवं 13 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों का जिलावार, स्किलवार ब्यौरा उपलब्ध है।
उद्योग आयुक्त अग्रवाल ने बताया कि उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार श्रमिकों के कौशल विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी। सरकारी वित्तीय सहयोग से उद्योग स्वयं भी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कर सकेंगे। डॉ.पवन ने बताया कि कोई भी नियोक्ता अपनी मांग पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। श्रमिकों की ओर से स्वघोषणा के आधार पर सूचना अपलोड की जाएगी। उद्यमी अपनी मांग के अनुसार श्रमिक एवं रोजगार के इच्छुक लोगों की तलाश कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो