script

पालतु पशुओं के लिए आधार कार्ड की तरह होगा 12 अंको का यूनिक नंबर

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2020 09:59:09 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

पशु की डिजिटल पहचान होगी,बिना टैग वाले पशुओं के लिए नहीं होगी सरकारी योजनाएं

12-digit unique number will be like Aadhaar card for pets

12-digit unique number will be like Aadhaar card for pets



जयपुर
प्रदेश में पशुओं की भी अब एक यूनिक आइडी होगी। आधार कार्ड की तर्ज पर ही अब पशुओं को भी 12 अंक का यूनिक नंबर जारी होगा। जिससे की पशुओं की डिजिटल पहचान हो सकें। विभाग के अधिकारियों की माने तो पालतु पशओं के विभाग यह योजना लेकर आया हैं। जिसके तहत प्रत्येक पालतु पशु को यह युनिक नंबर लेना जरुरी होगा। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिस भी पशु को नंबर अलॉट नहीं होगा उसे विभाग की योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाएगा।
ऑनलाइन रहेगी जानकारी
विभाग के अनुसार सभी पशुओं को नंबर अलॉट कर उसके कान में एक टैग लगाया जाएगा। जिससे की उसका रिकॉर्ड पशुशपालन विभाग के पास आ जाएगा। इससे में उस पशु की सारी जानकारी विभाग के पास ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। जिसमें पशु का मालिक कौन है, वह कितने वर्ष का है और उस पशु के लिए कौनसी योजनाएं संचालित है और कौनसी योजनाओं का लाभ वह ले चुका है इन सबकी जानकारी विभाग के पास उपलब्ध होगी। वहीं विभाग को प्रदेश में पशुधन के आंकड़े का रिकॉर्ड भी उपलब्ध होगा। जिससे की प्रदेश के पूरे पशुओं का लेखा-जोखा ऑनलाइन हो जाएगा।
लावारिस पशु पर होगी कार्रवाई
विभाग के पास पशुओं का रिकॉर्ड ऑनलाइन होने पर अब लावारिस मिलने वाले पशुओं पर कार्रवाई में आसानी हो सकेगी। उनके मालिकों की पहचान तुरंत होगी और उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकेगी। वहीं कई बार निगम या पालिका की ओर से पशु पकड़े जाने पर दो दो मालिक उनको लेने को लेकर मालिकाना हक जता देते है। जिससे भी विभाग को कई बार परेशानी होती हैं। ऐसे में इस झंझट से भी मुक्ति मिल सकेगी। वहीं कानूनी कार्रवाई करने में आसानी होगी।यूनिक नंबर का टैग लगने से पशुओं की डिजीटल रिकॉर्ड उपलब्ध होगा और आसानी से पहचान हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो