केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया प्रैक्टिकल एग्जाम का शेडयूल, 1 से 7 फरवरी तक होंगी परीक्षाएं

School Education News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं प्रायोगिक परीक्षा, 10वीं कक्षा के प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट 2020 का शेडयूल जारी कर दिया

जयपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) ने 12वीं प्रायोगिक परीक्षा ( 12th practical examination ), 10वीं कक्षा के प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट ( Internal assessment ) 2020 का शेडयूल जारी कर दिया है। प्रायोगिक परीक्षाएं एक से सात फरवरी तक चलेंगी। स्किल विषयों की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। सीबीएसई ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया और देश के सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को भी इसे भेजा गया है। इस बार प्रायोगिक परीक्षाओं के दिनों में भी कटौती की गई है। बोर्ड का मानना है कि परीक्षा के दिनों में इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें : बालिका उपहार योजना में मिलेंगे 11 हजार रुपए, विभाग ने मांगे आवेदन, हितकारी निधी से मिलेगी राशि

ग्रुप फोटो बोर्ड के एप पर अपलोड करना होगा

प्रायोगिक परीक्षा के लिए स्कूल को हर बैच का ग्रुप फोटो बोर्ड के एप पर अपलोड करना होगा। फोटो भी ऐसी होनी चाहिए, जिसमें हरेक विद्यार्थी की पहचान हो सके। इससे फर्जीवाड़ा रुकेगा। प्रायोगिक परीक्षा पर बोर्ड सेटेलाइट ( Satellite ) से निगरानी रखेगा। इसके लिए एप बनाया गया है।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned