scriptजयश्री पेड़ीवाल स्कूल के 13 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित, हॉस्टल में रहते हैं 12 पॉजिटिव विद्यार्थी | 13 students of Jaipur Jaishree Periwal school test positive for Covid | Patrika News

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के 13 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित, हॉस्टल में रहते हैं 12 पॉजिटिव विद्यार्थी

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2021 11:09:54 am

Submitted by:

santosh

coronavirus In Jaipur : राजस्थान के स्कूलों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के बाद राजधानी में बच्चों के संक्रमित होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को महापुरा स्थित जयश्री पेड़ीवाल स्कूल में 13 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

जयपुर। coronavirus In Jaipur : राजस्थान के स्कूलों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के बाद राजधानी में बच्चों के संक्रमित होने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को महापुरा स्थित जयश्री पेड़ीवाल स्कूल में 13 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से 12 स्कूल के हॉस्टल में रहते हैं। एक साथ इतने स्टूडेंट्स के संक्रमित मिलने के बाद शहर के अन्य स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों में दहशत बढ़ गई।
स्कूल प्रबंधन ने 29 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं बंद कर दी हैं। अगले चार दिन तक स्कूल में सघन स्क्रीनिंग और कोविड सैंपलिंग का निर्णय भी किया गया है। हालांकि स्कूल की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया, लेकिन इस तरह के संदेश अभिभावकों को भेजे गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी जयश्री पेड़ीवाल, एसएमएस स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल में बच्चे पॉजिटिव मिले थे।
सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि रविवार को 11वीं कक्षा की एक बालिका संक्रमित पाई गई थी। जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने अन्य बच्चों और स्टाफ के 185 लोगों की एक निजी लैब में कोरोना की जांच कराई। सोमवार को आई रिपोर्ट में 12 बच्चे संक्रमित पाए गए। सीएमएचओ ने बताया कि ये बच्चे हॉस्टल में रहते हैं, जो अधिकतर बाहरी राज्यों के हैं। स्कूल खुलने के बाद बच्चे घर से आए थे, उस समय इनकी रिपोर्ट नेगेटिव थी। सभी बच्चे 11वीं और 12वीं के हैं।
चिकित्सा विभाग की टीम मंगलवार को स्कूल पहुंची और संक्रमितों की हिस्ट्री खंगाली। इसके बाद 44 सैंपल और लिए गए, जिसमें 22 छात्र, 11 शिक्षक और 12 स्टाफ के लोग हैं। दो दिन बाद फिर से संक्रमितों के सैंपल लिए जाएंगे। चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जयपुर जिले में इसी माह 19 बच्चे संक्रमित मिले हैं। इसमें से ढाई साल के एक बच्चे की तो इलाज के दौरान मौत हो गई थी।
प्रदेश में 16 नवंबर को ही स्कूलों को 100 प्रतिशत क्षमता से शुरू किया गया है। इसके बाद से ही स्कूलों में संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।
इसे देखते हुए अब सरकार भी सकते में हैं। नव नियुक्त शिक्षा मंत्री बी.डी.कल्ला ने बुधवार को शिक्षा संकुल में इसको लेकर बैठक बुलाई है। कल्ला ने पत्रिका को बताया कि बैठक में कक्षाओं को फिर से ऑनलाइन करने पर भी अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। कल्ला ने कहा कि विभाग इसके बाद सरकार को प्रस्ताव भेजेगा और कोविड गाइड लाइन के तहत निर्णय लिया जाएगा। स्कूलों में लगातार केस आने के बाद अभिभावक संघों ने विरोध दर्ज कराया है। ऑल राजस्थान पैरेन्ट्स फोरम के अध्यक्ष सुनील यादव, अभिभावक एकता संघ संयोजक मनीष विजयवर्गीय ने कहा है कि सरकार बच्चों की जान जोखिम में डाल रही है। स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो