scriptमस्कट में चूरू, सीकर और दौसा के श्रमिक फंसे, भीषण गर्मी में भोजन-पानी को तरसे | 14 indian workers stranded in Oman | Patrika News

मस्कट में चूरू, सीकर और दौसा के श्रमिक फंसे, भीषण गर्मी में भोजन-पानी को तरसे

locationजयपुरPublished: Apr 11, 2019 08:19:04 am

Submitted by:

santosh

वीजा अवधि बीत जाने के बाद भी मस्कट (ओमान) में रह रहे राजस्थान सहित देश के 14 श्रमिक मांगकर जीवन यापन करने को मजबूर है।

14 indian workers stranded in Oman
पीयूष शर्मा
जयपुर/चूरू। वीजा अवधि बीत जाने के बाद भी मस्कट ( Oman ) में रह रहे Rajasthan सहित देश के 14 श्रमिक मांगकर जीवन यापन करने को मजबूर है। उनमें से प्रत्येक पर प्रतिमाह 200 से 400 रियाल के हिसाब से जुर्माना लगाया गया है। जिस कंपनी में काम कर रहे थे, उसने वेतन, पानी, बिजली व भोजन सहित अन्य जरूरी सुविधाएं बंद कर दी। अब ये सभी 14 जने इधर-उधर से मांग कर भोजन का जुगाड़ कर रहे हैं।
कभी तो भूखे भी सोना पड़ता है। भीषण गर्मी में पेड़ों के नीचे या एक ही कमरे में बैठकर दिन बिताना पड़ रहा है। चूरू जिले के गांव मैनासर निवासी डूंगरराम, सीकर के मोहम्मद सलीम रंगरेज व दौसा के सोहनलाल सहित पंजाब, केरल, उत्तरप्रदेश, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल व तमिलनाडू के 14 जने फंसे हुए हैं। कंपनी ने धोखे से उनके दस्तावेज रख लिए और उनको फंसा दिया।
ये है मामला
डूंगरराम सहित सभी 14 भारतीय वर्ष 2015 में मस्कट स्थित एक कंपनी में नौकरी लगे थे। नियमानुसार दो वर्ष पूरे होने पर वर्ष 2017 में इन्होंने कंपनी के अधिकारी से भारत आने के लिए कहा। जिस पर अधिकारियों ने मस्कट में ही वीजा बढ़ाने का आश्वासन दिया और कहा कि इसके लिए भारत जाने की आवश्यकता नहीं है। ये कहकर कंपनी ने एक वर्ष का समय निकाल दिया। धोखे में रखकर ना तो वीजा का समय बढ़ाया और ना ही भारत वापस भेजा।
बाद में सख्ती हुई तो सुविधाएं बंद कर दी। पीडि़त मस्कट स्थित भारतीय दूतावास में संपर्क कर भारत भेजने की गुहार लगा चुके हैं। वहां से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। मस्कट में भारतीय दूतावास में संपर्क करने पर उन्हें बताया कि बिना वीजा रहने पर उन पर प्रतिमाह के हिसाब से जुर्माना बकाया है। जुर्माना चुकाने पर ही लौटने का रास्ता खुल सकता है।
पीडि़तों के दस्तावेज मिलने पर भारतीय दूतावास में सम्पर्क किया जाएगा। उन्हें वापस भारत लाने के लिए अपनी तरफ से पूरे प्रयास करूंगा।
संदेश नायक, कलक्टर, चूरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो