scriptकिम और मेरी वार्ता को लेकर पूरी दुनिया उत्सुक है: ट्रंप | The world is curious about Kim and my talks: Trump | Patrika News

किम और मेरी वार्ता को लेकर पूरी दुनिया उत्सुक है: ट्रंप

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 03:57:31 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार कहा कि यह बैठक मई जून में होना संभव होगी और वह इसमें शामिल होने के लिए काफी उत्सुक हैं।

trump

donald trump

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की मुलाकात का पूरी दुनिया को इंतजार है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस बैठक के बाद शायद परमाणु हथियारों को लेकर दोनों देशों के बीच जुबानी जंग खत्म हो जाएगी। इस बैठक को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार कहा कि यह बैठक मई-जून में होना संभव होगी और वह इसमें शामिल होने के लिए काफी उत्सुक हैं।
बैठक दुनिया को उत्साहित करेगी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान उस समय आया है जब अमरीकी प्रशासन की ओर से परमाणु कार्यक्रम पर उत्तर कोरिया से बातचीत के लिए मसौदा तैयार हो चुका है। व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि यह वार्ता पूरी दुनिया के लिए काफी उत्साहित करने वाली है। इससे हमारे बीच एक विश्वास की स्थिति कायम होगी।
परमाणु निरस्त्रीकरण पर होगी चर्चा

इससे पहले सोमवार को उत्तर कोरिया ने अमेरिका को बताया कि वह दोनों देशों के नेताओं के बीच निर्धारित बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ऐसा पहली बार है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अपनी मंशा सीधे तौर पर अमेरिका को बताई है।
शिखर वार्ता की मंशा प्रगति के संकेत

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बैठक को सकारात्मक बताया है। उनका कहना है कि बिगड़ती हुई सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच शिखर वार्ता की मंशा निरस्त्रीकरण के क्षेत्र में प्रगति के संकेत देते हैं।
निरस्त्रीकरण मामले के उप उच्च प्रतिनिधि थॉमस मारक्रम का कहना है कि ऐसे वक्त में जब शीत युद्ध के बाद से परमाणु हथियार पर वैश्विक चिंताएं अपने चरम पर हैं, निरस्त्रीकरण तथा हथियारों पर नियंत्रण के लिए कदम उठाना पहले से अधिक अहम हो गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच बैठक की दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो