स्वदेश लौटे 148 प्रवासी राजस्थानी, 14 दिन क्वॉरंटीन, फिर जाएंगे घर

- प्रवासियों को लेकर लंदन से जयपुर आई पहली फ्लाइट, 1 जून तक 13 फ्लाइट में आएंगे 2000 यात्री, जांच के बाद भेजा होटल

 

By: Sunil Sisodia

Published: 22 May 2020, 08:37 PM IST

जयपुर.
केंद्र सरकार के वंदे मातरम अभियान के तहत विदेशों में फंसे लोगों को स्वदेश लाने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके तहत शुक्रवार दोपहर सवा दो बजे एयर इंडिया का विशेष विमान 148 प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा। यहां प्रशासन ने पहले से ही सभी व्यवस्थाएं कर रखी थी। भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। इसके बाद सभी को बसों से सीधे होटल पहुंचाया गया। जहां उन्हें 14 दिन के लिए क्वॉरंटीन में रहना होगा। होटल का किराया भी उन्हें ही देना होगा। क्वॉरंटीन अवधि पूरी होने पर सभी का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। जांच खर्च भी यात्री ही देंगे। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर अपने घर जा सकेंगे। इसको लेकर परिजनों ने विरोध भी किया है। उनका कहना था कि पहले विमान का किराया ज्यादा लिया, अब होटल किराए के साथ जांच के भी रुपए लिए जाएंगे। 1 जून तक कुल 13 फ्लाइट् से करीब 2000 यात्रा आएंगे। यहां पहुंचे सभी यात्रियों ने मास्क पहने हुए थे। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी कराई गई।


दिखी अव्यवस्थाए, परेशान हुए यात्री

एयरपोर्ट पर जहां सुरक्षा को लेकर भारी इंतजाम किए गए। यात्री सुविधाओं को लेकर मेडिकल, पुलिस प्रशासन, एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत कई विभागों की टीम मुस्तैद रही। इसके बावजूद भी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। फ्लाइट से उतरने के बाद डेढ से दो घंटे बाद एयरपोर्ट से यात्रियों को बाहर लाया गया। सामान ज्यादा होने से बस की डिग्गी में नहीं आया तो अंदर सीटों के पास सामान रखने में परेशानी हुई। इससे वे ठीक से बैठ भी नहीं सके।

परिजनों की एक झलक देखने को खड़े रहे घंटों

लंदन से लौटे सभी प्रवासियों को 14 दिन क्वॉरंटीन में भेजे जाने के चलते एयरपोर्ट पर उनके परिजन एक झलक देखने के लिए घंटो बाहर खड़े रहे। बताया जा रहा था कि क्वॉरंटीन के दौरान उनसे मिलने पर भी रोक रहेगी। इसके चलते भारी गर्मी के बीच प्रवासियों के परिजन एयरपोर्ट के द्वार पर खड़े रहे। यहां इंतजार कर रही एक महिला ने बताया कि उनकी बेटी आ रही है। उसे देखने के लिए ही खड़ी हैं। फिर 14 दिन नहीं मिल सकूंगी। वहीं लंदन से आई महिला रंजना झा ने कहा कि, बेटे को देखते ही गले लगाने का मन किया, लेकिन खुद को रोकना ही पड़ा।

हमारा खून हैं हम आप से ज्यादा सार संभाल करते

लंदन से आ रही बेटी अनुष्का शर्मा को लेने आई वंदना शर्मा ने कहा कि सरकार 14 दिन क्वॉरंटीन करके गलत कर रही है। पहले ही बच्चे परेशान हैं। परीआ नजदीक आ रही है, फिर हम से ज्यादा थोडे ही होटल में इनकी सार संभाल होगी। वहीं बेटे मोहित को लेने आए राम कुमार लांबा ने कहा कि सरकार ने पहले ही ढाई गुना तक किराया वसूला है, अब 14 दिन होटल में रख रहे हैं। यह भी किराना देना होगा। यह गलत है।

एयरपोर्ट पर यों चली कार्रवाई

- दोपहर 2.15 बजे पहुंचा एयर इंडिया का विमान, आए 149 यात्री।

- दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक थर्मल स्क्रीनिंग, जांच, पासपोर्ट जमा करने आदि की प्रक्रिया पूरी हुई

- दोपहर 3.45 बजे यात्री एयरपोर्ट से बाहर निकले और होटल भेजने के लिए बसों में बिठाया

- शाम 4.25 बजे तक सभी यात्रियों को होटल भेजने की प्रक्रिया पूरी हो सकी

Sunil Sisodia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned