12 देशों में फंसे 14,800 भारतीयों को लेने जाएंगे 64 विमान

कोरोना टेस्ट के बाद ही मिलेगी देश लौटने की इजाजत

By: anoop singh

Published: 05 May 2020, 09:02 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना के कारण विदेश में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। मोदी सरकार विदेशों में फंसे 14,800 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए 7 से 13 मई तक 64 उड़ानें संचालित करेगी।
संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमरीका, कतर, सऊदी अरब, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, बांग्लादेश, बहरीन, कुवैत और ओमान सहित 12 देशों से भारतीयों को एयरलिफ्ट करेगी। गृह मंत्रालय ने ऐलान किया कि वह फंसे भारतीयों को वापस लाएगा। वतन वापसी के लिए कोरोना टेस्ट जरूरी होगा। सरकार 7 मई से चरणबद्ध तरीके से वतन लाएगी, जिसका भुगतान यात्रियों को ही करना होगा।
देश: कहां से उड़ेंगी
64 उड़ानों में से केरल से 15, दिल्ली और तमिलनाडु से 11-11, महाराष्ट्र और तेलंगाना से सात-सात और शेष पांच अन्य राज्यों से संचालित होंगी।
यूएई : 2 लाख तैयार
यूएई में फंसे भारतीयों के लिए 7 मई को दो विशेष उड़ानें चलेंगी। यूएई से करीब 2 लाख लोगों ने वापसी के लिए पंजीयन कराया है।
मालदीव और यूएई के लिए तीन पोत भेजे
मा लदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना के तीन पोत भेजे हैं। मुंबई तट पर तैनात आइएनएस जलाश्व और आइएनएस मगर को सोमवार रात मालदीव के लिए रवाना किया गया। आइएनएस शार्दुल को प्रवासियों को निकालने के लिए दुबई भेजा गया है। खाड़ी और अन्य देशों से भारतीयों लाने के लिए 14 युद्धपोतों को तैयार किया गया है। नौसेना ने इस अभियान को 'समुद्र सेतुÓ नाम दिया है।
कानून मंत्रालय: अधिकारी संक्रमित, शास्त्री भवन की चौथी मंजिल सील
नई दिल्ली. लोकसभा, राष्ट्रपति भवन, नीति आयोग आदि के बाद अब कोरोना ने कानून मंत्रालय को भी अपनी चपेट में ले लिया है। विधि एवं न्याय मंत्रालय में कानूनी मामलों के विभाग का एक वरिष्ठ अधिकारी पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद विभाग के शास्त्री भवन कार्यालय को सील कर दिया गया। जानकारी के अनुसार, शास्त्री भवन के 'ए' विंग की चौथी मंजिल को गेट नंबर एक से लेकर गेट नंबर 3 तक सील कर दिया गया। वहां पर सैनेटाइज करने का काम जारी है। वहीं, बुधवार तक उस हिस्से की कुछ लिफ्ट और गेट बंद रहेंगे। साथ ही, अधिकारी के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है।

Corona virus
anoop singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned