बिटकॉइन से फायदे का लालच देकर ठगे 15 करोड़, विदेश भागने से पहले पकड़े गए

बिटकॉइन में निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी करने के मामले में आरोपियों मनोज पटेल तथा अविका मिश्रा को गिरफ्तार किया

एसओजी की ओर से बिटकॉइन में निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी करने के मामले में आरोपियों मनोज पटेल तथा अविका मिश्रा को गिरफ्तार किया।
एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि परिवादी ने बिटकॉइन में निवेश के नाम पर ठगी करने को लेकर एसओजी में शिकायत दर्ज कराई थी। मामले की जांच में सामने आया कि मनोज पटेल अविका नाम की महिला के साथ एक कंपनी संचालित करता है, जिसकी वेबसाइट भी है। इसके जरिए बिटकॉइन ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर कई लोगों से बड़ी मात्रा में धनराशि ठगी गई है।

अन्य राज्यों में हो सकते शिकार
अभी तक राज्य में लगभग 10 से 15 करोड रुपए की ठगी होना सामने आया है। राजस्थान से बाहर के राज्यों में भी इस तरह से ठगी हो सकती है। इस गिरोह ने इस वेबसाइट को बंद कर दिया और इसमें निवेश राशि निकलवाने के लिए लोगों को एक अन्य ऑनलाइन कंपनी में निवेश के लिए लालच देना शुरू कर दिया है।

जगतपुरा में की गई गिरफ्तारी

एसओजी की जांच में सामने आया कि मनोज कुमार पटेल निवासी कुम्हारों का ढाणी राव नियाना तहसील बिलाड़ा थाना बोरूंदा जिला जोधपुर हाल निवास (किराएदार) प्लाट-28 फ्लेट नं. जी-3 श्याम रेजीडेंसी बुध विहार -2 रामनगरिया जगतपुरा जयपुर तथा अविका मिश्रा निवासी ओम कॉलोनी, गोविन्दम चुरू हाल प्लाट-28 फ्लेट नं. जी-3 श्याम रेजीडेंसी बुध विहार -2 रामनगरिया जगतपुरा जयपुर से गिरफ्तार किया है।

प्रतिदिन एक प्रतिशत रिटर्न का झांसा
जांच में सामने आया कि मनोज पटेल की कंपनी एमएलएमआई, मैक्स कैपिटल वेबसाइट के जरिए बिटकॉइन ट्रेडिंग में फॉरेक्स ट्रेडिंग, क्रिप्टो ट्रेडिंग, आरबिटैग प्लेटफॉर्म कंपनी बिटकॉइन में बड़े स्तर पर काम करती थी। यह कंपनी इन्वेस्टमेंट पर 1 प्रतिशत का रिटर्न प्रतिदिन देने का झांसा देकर बड़ी सेमिनार आयोजित करता था और लोगों को प्रभावित कर निवेश करवाकर ठगी की वारदात को अंजाम देता था।

विदेश भागने की तैयारी में थे आरोपी
पूछताछ में पता चला कि मनोज पटेल तथा अविका मिश्रा विदेश भागने की तैयारी कर रहे थे, इसी बीच एसओजी के हत्थे चढ़ गए। मनोज के खिलाफ राजस्थान में करीब दो दर्जन ठगी के प्रकरण दर्ज हैं। आरोपियों से विस्तृत पूछताछ तथा प्रकरण का अनुसंधान जारी है।

Dinesh Gautam Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned