script

लोग बाढ़ में फंसे रहे, बच्चों के तरणताल में तैरते रहे 150 जवान

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2017 07:37:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

प्रदेश में लोग जब बाढ़ में फंसे थे, एेसे में 150 जवान एसएमएस स्टेडियम के मिनी तरणताल में तैरना सीख रहे थे।

swimming
जयपुर। सरकारी भूल-भुलैया देखिए, बाढ़ में फंसी जनता को बचाने के लिए तीन टीमें गठित कर सरकार इन टीमों के 150 जवानों को बिल्कुल भूल ही गई। ये जवान भी जिम्मा भूल गए। प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर लोग बाढ़ में फंसे रहे और ये जवान जयपुर में बच्चों के तरणताल में तैरना सीखते रहे। प्रदेश में लोग जब बाढ़ में फंसे थे, इन 150 जवानों को भी मदद के लिए लगाया जा सकता था लेकिन सरकार को याद ही नहीं रहा। ऐसे में ये जवान एसएमएस स्टेडियम के उस मिनी तरणताल में तैरना सीखते रहे, जहां 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का जाना मना है।
चार साल पहले हुआ था गठन
एसडीआरएफ का गठन वर्ष 2013 के बजट में किया गया था। इससे पहले बचाव राहत के लिए अलग से कोई फोर्स नहीं थी। जयपुर, कोटाजोधपुर में तीन टीमें बनाई, जिनमें आरएसी के 50-50 जवान थे। जयपुर की टीम में आरएसी की चौथी व पांचवीं बटालियन से जवान शामिल किए। एसडीआरएफ के गठन के बाद इन टीमों की कोई उपयोगिता नहीं रही, लेकिन ये बनी हुई हैं।
सरकार की कमजोर याददाश्त की कहानी
03 टीमें बनाई थी सरकार ने वर्षों पहले आरएसी की, ताकि बाढ़ में फंसे लोगों को तत्काल बचाया जा सके
150 जवानों की विशेष बटालियन गठित कर दी बाद में इस काम को
03 पुरानी टीमों को सरकार भूल ही गई, ये टीमें यथावत हैं अब भी
01 टीम में 50 जवान हैं, यानी कुल 3 टीमों में हैं 150 जवान
हम आपको बता दें कि राजस्थान में पिछले दिनों भारी बारिश के चलते कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात पैदा हो गए थे। प्रदेश के पाली आैर जालोर जिलों में हालात काफी खराब हो गए थे। वहीं कर्इ अन्य जिलों के लोगों को भी भारी बारिश के चलते कर्इ तरह की परेशानियों से जूझना पड़ा था। इस दौरान जगह-जगह लोग बाढ़ के पानी के चलते फंस गए थे। इनमें से बहुत से लोगों को हेलिकाॅप्टर के जरिए आैर कर्इ लोगों को अन्य तरीकों से रेस्क्यू किया गया था। बाढ़ के चलते कर्इ लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी।

ट्रेंडिंग वीडियो