Covid Vaccination: कोविड वैक्सीनेशन कैम्प में 1506 लोग लाभान्वित

Covid Vaccination: मेगा वैक्सीनेशन कैम्प का आयोजन

By: Tasneem Khan

Published: 25 Sep 2021, 08:23 PM IST

Covid Vaccination: jaipur: फोर्टी और समाज सेवा से जुड़े संस्थान राजेश कालानी फाउंडेशन की ओर से विद्याधर नगर स्थित माहेश्वरी समाज जनोपयोगी भवन में सभी आयुवर्ग के लिए मेगा वैक्सीनेशन कैम्प का आयोजन किया गया। इस मौके पर 1506 लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीके लगाए गए। यहां पर को-वैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन लगाई गई। कैम्प आदर्श नगर विधायक रफीक खान के मार्गदर्शन और फोर्टी अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विधायक रफीक खान ने कहा कि वैक्सीनेशन ही इस महामारी का सुरक्षा कवच है। राजेश कालानी फाउंडेशन के मुख्य ट्रस्टी सुरेश कालानी, पुनीत-तरूण कालानी, महेश साबू, युवा कार्यकर्ता प्रणव सारडा मौजूद रहे।


सिर में हुआ रक्तस्राव, जटिल सर्जरी कर 12 वर्षी बच्ची की बचाई जान

जयपुर। कभी-कभी सिर दर्द को हम बहुत हल्के में ले लेते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिये घातक साबित हो सकता है। सिर की कुछ ऐसी बीमारियां भी होती हैं, जिसमें जान जाने तक का खतरा होता है। यदि समय पर डॉक्टर की सलाह से उचित उपचार करवाया जाये तो मरीज फिर से सामान्य जीवन जी सकता है। ऐसे ही एक मरीज की जान बचाई है डॉक्टर्स ने दुर्लभ सर्जरी के जरिए। जयपुर ब्रेन एण्ड स्पाइन सेंटर के सीनियर न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेंद्र सिंह चौधरी ने मथुरा निवासी 12 साल की बच्ची ईशा की दुर्लभ सर्जरी की है। मरीज के परिजनों ने बताया कि सिर में दर्द होने पर पहले उसको भरतपुर में दिखाया गया। मामला ज्यादा जटिल हुआ तो जयपुर रैफर कर दिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि बच्ची की सीटी स्कैन, एमआरआई और एन्जियोग्राफी देखने के बाद पाया कि बच्ची के ब्रेन में आर्टिरियो वीनस मालफोर्मेशन, यानी एवीएम है और इसकी वजह से रक्तस्राव हो गया है। जिसके कारण मरीज की हालत गंभीर है।
लगातार हो रहा था रक्तस्राव
क्योंकि एवीएम काफी बड़ा था और रक्तस्राव लगातार हो रहा था, ऐसे में तुरंत ही मरीज की सर्जरी करने का फैसला किया गया। करीब पांच घंटे में यह जटिल और सफल सर्जरी की गई, जिसमें एवीएम को निकाला गया और जो रक्त के थक्के जगह-जगह जमे हुये थे, उनको भी निकाला गया। सर्जरी के पश्चात मरीज बिलकुल ठीक है और अपना सारा काम कर रही है। इस सर्जरी में डॉ. चौधरी के अलावा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. विजया गुप्ता, ओटी स्टाफ दयाराम और चरणसिंह का भी सहयोग रहा।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned