scriptराजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से, इस दिन पेश होगा वित्त वर्ष 2024-25 का बजट | 16th Rajasthan Assembly Second budget session 2024 in July | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से, इस दिन पेश होगा वित्त वर्ष 2024-25 का बजट

Rajashtan Budget Session 2024: भजनलाल सरकार का 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई को शुरू हो रहा है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसकी मंजूरी दी है।

जयपुरJun 14, 2024 / 05:43 pm

Suman Saurabh

Second session of Rajasthan 16th Assembly from July 3

Rajashtan Budget Session 2024: भजनलाल सरकार का 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई को शुरू हो रहा है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसकी मंजूरी दी है। सत्र में 10 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र करीब एक माह चल सकता है। इस बजट में सभी 200 विधायक मौजूद नहीं रहेंगे। पांच विधायकों के सांसद बन जाने से इस सत्र में 195 विधायक ही मौजूद रहेंगे। विधानसभा सचिवालय को पेपरलैस करने के लिए नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) प्रोजेक्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर मंगलवार को विस अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में बैठक हुई।

विधानसभा का अगला सत्र होगा पेपरलेस

देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा की अनुशंसा पर सदन में विधायकों की मेजों पर कम्प्यूटर उपकरण स्थापित करने और विधानसभा को पेपरलेस बनाने के लिए प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। सदन में प्रत्येक सीट पर एक आई- पैड लगाया जाएगा और एक लैपटॉप मय प्रिन्टर विधायक को उनके आवास के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

नेवा (नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन) से अब विधानसभा का सदन और सचिवालय डिजिटल हो जाएगा। इससे विधानसभा व सचिवालय की कार्यवाही पेपरलेस हो जाएगी। संभवतः आगामी बजट सत्र के बाद जो सत्र आएगा, उसमें सदन पेपरलैस हो जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से, इस दिन पेश होगा वित्त वर्ष 2024-25 का बजट

ट्रेंडिंग वीडियो