scriptdiesal price : डीजल के दाम में 17 पैसे की तेजी , पेट्रोल में बदलाव नहीं | 17 paise up in diesel price, no change in petrol | Patrika News

diesal price : डीजल के दाम में 17 पैसे की तेजी , पेट्रोल में बदलाव नहीं

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2020 12:45:56 am

देश में पहली बार ऐसा देखने को ( International market ) मिल रहा है कि पेट्रोले के दाम स्थिर पड़े हो और डीजल के दामों ( Diesel Price ) में लगातार तेजी बनी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ( Government oil companies ) ने एक बार फिर डीजल (diesal) के दाम बढ़ा दिए है। शुक्रवार को डीजल के दाम 17 पैसे चढ़कर 82.08 रुपए प्रति लीटर होंगे। पेट्रोल ( Petrol Diesel Price ) के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है, और इसके भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

डीजल के दाम में 17 पैसे की तेजी , पेट्रोल में बदलाव नहीं

डीजल के दाम में 17 पैसे की तेजी , पेट्रोल में बदलाव नहीं

जयपुर। देश में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि पेट्रोले के दाम स्थिर पड़े हो और डीजल के दामों में लगातार तेजी बनी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर डीजल के दाम बढ़ा दिए है। शुक्रवार को डीजल के दाम 17 पैसे चढ़कर 82.08 रुपए प्रति लीटर होंगे। पेट्रोल के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है, और इसके भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पेट्रोल और डीजल के बीच का अंतर घटकर मात्र 5.49 रुपए प्रति लीटर रह जाने से जहां कोरोना काल में महंगाई बढऩे की आशंका और बढ़ गई है। डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ रही हैं। सात जून से अब तक डीजल की कीमत 11.58 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है।
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों को मुश्किल
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों के मालिकों का कहना है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उन्हें परिचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की कीमतों में हुई भारी वृद्धि से माल ढुलाई की लागत भी निकालना मुश्किल हो गया है। दरअसल, ट्रक परिचालन की लागत प्रति किलोमीटर 65 से 70 फीसदी बढ़ गई है। दूसरी तरफ, मांग में कमी के कारण बड़ी संख्या में ट्रक बिना किसी काम के खड़े हैं।
किसानों की मुश्किलें
अभी धान रोपाई का मौसम है बारिश नहीं होने पर किसान डीजल से पंपिंग सेट चलाते है और बुआई करते हैं। डीजल महंगा होने से किसानों की भी मुश्किलें बढ़ी हैं। मालवाड़ा महंगा होने से सब चीज महंगी हो जाएगा। इससे महंगाई को काबू में रख पाना मुश्किल होगा। माल ढुलाई बढऩे से सामान महंगा होगा।
महंगी हो सकती है कई वस्तुएं
माल ढुलाई बढऩे से फल और सब्जी जैसी जल्दी खराब होने वाली चीजों की कीमत में उछाल आना तय है। वहीं, दैनिक उपयोग के सामान की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण माल ढुलाई में इजाफे का असर एकसाथ पूरे देश पर दिखाई दे रहा है। इससे एफएमसीजी कंपनियों पर दबाव बन रहा है। फल और सब्जियों की कीमतों में ढुलाई का हिस्सा दूसरी वस्तुओं के मुकाबले ज्यादा होता है। दरअसल, अलग-अलग किसानों के पास कम मात्रा में फल-सब्जी होती हैं। उन्हें अपने उत्पाद मंडी तक पहुंचाने में बड़ी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा खर्च करना पड़ता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो