scriptआइएएस बेड़े में जल्द मिलेंगे 17 और अफसर, यूपीएससी बैठक में पदोन्नति चर्चा पूरी | 17 ras officers to promote in IAS cadre of rajasthan | Patrika News

आइएएस बेड़े में जल्द मिलेंगे 17 और अफसर, यूपीएससी बैठक में पदोन्नति चर्चा पूरी

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2021 11:33:37 am

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— आरएएस से आइएएस प्रमोशन, मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने लिया बैठक में हिस्सा
 

आइएएस बेड़े में जल्द मिलेंगे 17 और अफसर, यूपीएससी बैठक में पदोन्नति चर्चा पूरी

आइएएस बेड़े में जल्द मिलेंगे 17 और अफसर, यूपीएससी बैठक में पदोन्नति चर्चा पूरी

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली. राजस्थान के आइएएस बेड़े में कार्यरत अफसरों में जल्द ही 17 अधिकारियों की बढ़ोतरी होगी। आरएएस से आईएएस में 17 पदों पर प्रमोशन के लिए यूपीएससी की बैठक शुक्रवार को हो गई। बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने हिस्सा लिया। पदोन्नति प्रक्रिया में 1992 से 1996 बैच तक के अधिकारियों में से 2021 में रिक्त हुए पदों के लिए 2020 की वरिष्ठता सूची के आधार पर चयन होगा। यूपीएससी से आए नामों को अब मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलेगी। इसके बाद केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय से पदोन्नति की अधिसूचना जारी होगी। सूत्रों के अनुसार अगले एक माह में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बैठक के बाद आर्य ने कहा कि संभावित नामों पर चर्चा हो गई। अधिकारियों के सर्विस रिकॉर्ड देखकर बोर्ड निर्णय करेगा। इधर, राजस्थान वन सेवा से भारतीय वन सेवा के 4 पदों पर प्रमोशन के लिए भी बोर्ड बैठक में चर्चा हुई।

7 से 11 साल बाद मिलेगा प्रमोशन
प्रदेश में विलंबित चल रही आरएएस से आइएएस पदोन्नति प्रक्रिया में इस बार भी चयनित अधिकारियों को योग्यता अर्जित करने के 7 से 11 वर्ष बाद पदोन्नति मिल सकेगी। इन सभी बैच के अधिकारी 18 वर्ष की सेवा के बाद ही पदोन्नति मिल जानी चाहिए थी।
छोटा आईएएस काडर, बड़ी बाधा

प्रदेश में आरएएस के अनुपात में आइएएस का छोटा काडर प्रमोशन में विलंब का कारण बनता है। राज्य में आइएएस का 313, जबकि आरएएस का 1050 का काडर है। ऐसे में आरएएस में हर वर्ष योग्यता हासिल करने के बावजूद इस अनुपात में आइएएस में प्रमोशन कोटा के रिक्त पद मिल ही नहीं पाते। ऐसे में आरएएस अधिकारियों को वर्षों इंतजार करना होता है।
इनमें से होगा आइएएस में चयन

आरएएस की वरिष्ठता सूची के अनुसार 1992 बैच के नरेंद्र गुप्ता, प्रेमसुख बिश्नोई, 1994 बैच के अनिल कुमार अग्रवाल, टीकमचंद बोहरा, हरजीलाल अटल, डॉ. रश्मि शर्मा, लक्ष्मीनारायण मंत्री, इकबाल खान, कल्पना अग्रवाल, मनीषा अरोड़ा व सुनील शर्मा, पुष्पा सत्यानी, पुखराज सेन व श्रुति भारद्वाज व 1996 बैच के महावीर प्रसाद मीणा, रामावतार मीणा प्रथम, रामदयाल मीणा द्वितीय, खजान सिंह, एम.एल. चौहान में से 17 अफसरों का चयन आइएएस के लिए किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो