हेल्थ सप्लीमेंट पर वसूल रहे 17 गुना ज्यादा कीमत, 72 की बोतल पर ₹1200 एमआरपी

हेल्थ सप्लीमेंट पर वसूल रहे 17 गुना ज्यादा कीमत, 72 की बोतल पर ₹1200 एमआरपी

neha soni | Publish: Mar, 06 2019 01:46:45 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मुहाना मंडी में हेल्थ सप्लीमेंट पर की कार्रवाई

जयपुर।
शहर में डायबिटिक केयर के नाम पर ज्यूस और हेल्थ सप्लीमेंट 17 गुना से ज्यादा कीमत पर बनाने का मामला सामने आया है। जांच में पता चला कि फूड सप्लीमेंट की एक बोतल की खरीद 72 रुपए थी और उस पर एमआरपी 1200 रुपए लिखी थी। चिकित्सा विभाग की केन्द्रीय टीम ने मंगलवार को मुहाना मंडी में मैसर्स अलमाइटी एग्रो इंडस्ट्रीज पर कार्रवाई
की तो यह खुलासा हुआ। टीम ने वहां डायबिटीक केयर के नाम से ज्यूस बनाने का कारोबार पकड़ा। यहां डायबिटिक केयर एक्शन सुराजशा नोएडा की ओर से डायटरी फूड सप्लीमेंट पैक करवाया जा रहा था। ये नोएड़ा फर्म के लिए जॉब वर्क पर तैयार हो रहे थे। इन्हें बनाने में फूड कलर का भी इस्तेमाल हो रहा था। इस फर्म से एक्सपायरी डेट का 24 लीटर फ्लेवर भी नष्ट करवाया गया। निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ वीके माथुर और राज्य नोडल अधिकारी सुनील सिंह ने बताया किखाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार इस तरह का कारोबार सही नहीं है।

फर्म को बेच रहे थे 72 रुपए में
टीम ने मुहाना मंडी में कार्रवाई कर जांच की तो पता चला, यह फर्म नोएडा की फर्म को 72 रुपए में बनाकर दे रही थी। पता चला कि इसकी निर्माण लागत तो इससे भी कम है। फूड सप्लीमेंट ज्यूस और पाउडर के रूप में मिलते हैं। इन्हें एलोवीरा, करेला और अन्य फलों की 8 से 10त्न मात्रा लेकर शेष में पानी, फ्लेवर और रंग मिलाकर तैयार किया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned