script1981 floods kotkasim police station tijori story | 40 साल बाद खुलेगी तिजोरी, नहीं मिला मालिक, थाने में देखने आ रहे लोग, जानें क्या है इसमें खास | Patrika News

40 साल बाद खुलेगी तिजोरी, नहीं मिला मालिक, थाने में देखने आ रहे लोग, जानें क्या है इसमें खास

अगले सप्ताह खुलेगा तिजोरी का 'तिलिस्म', ताला तोडऩे के लिए एसएचओ पेश करेंगे इस्तगासा

जयपुर

Published: January 12, 2022 04:52:51 pm

ओमप्रकाश शर्मा / जयपुर। कोटकासिम थाने में बीते 40 साल से पड़ी तिजोरी का तिलिस्म अगले सप्ताह खुलेगा। मुनादी की समय सीमा पूरी होने के साथ ही अगले सप्ताह थानाधिकारी ताला खोलने के लिए पुलिस अधीक्षक (भिवाड़ी) कार्यालय में इस्तगासा पेश करेंगे।
tijauri
पुलिस ने तिजोरी को चार जनवरी को रिकॉर्ड पर लिया था। थाने में तिजोरी के संबंध में कोई पुराने दस्तावेज नहीं मिले। तिजोरी के मालिकाना हक को लेकर मुनादी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब इस्तगासा पेश करने का निर्णय लिया गया है।
तिजोरी देखने थाने पहुंचे लोग
कोटकासिम थाने में मंगलवार को रिपोर्ट दर्ज कराने वालों के अलावा और लोग भी पहुंचे। ये वे लोग थे जो तिजोरी देखने के लिए गए थे। उन्हें केवल तिजोरी देखनी थी, उसकी दावेदारी से कोई ताल्लुक नहीं था।
...तालों के वेल्डिंग
तिजोरी के दो कुंदों में से एक के ताला लगा हुआ है, जो जंग खा चुका है। इसके बावजूद इसको खोलना आसान नहीं है। तिजोरी के ऊपरी हिस्से में एक अंदरूनी ताला है। पुलिस को कटर से इसके बाहरी आवरण पर लगी लोहे की एंगल काटनी होगी। यह चारों तरफ से वेल्ड की हुई है।
थाने का पूरा रेकॉर्ड खंगाला
तिजोरी का मामला जब उच्चाधिकारियों तक पहुंचा तो सबसे पहले यह पता लगाने के लिए कहा गया कि यह कब से मालखाने में पड़ी है। थाने का पूरा रेकॉर्ड खंगाला, लेकिन तिजोरी से संबंधित कोई कागज नहीं मिला। इस पर थाने के पुराने स्टाफ से जानकारी जुटाई गई। बस इतना ही पता चल सका कि वर्ष 1981 में आई बाढ़ के दौरान यह तिजोरी साबी नदी के बहाव क्षेत्र में मिली थी।

क्रेन से पड़ा उठाना
संदूक का वजन इतना है कि पुलिस के दस जवान भी उसे हिला तक नहीं सके। इसलिए तिजोरी को उठाने के लिए क्रेन की मदद लेनी पड़ी। क्रेन की मदद से तिजोरी को नए थाने में रखवाया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.