scriptसिख-विरोधी दंगों के सात मामलों की फिर जांच… कमलनाथ पर आंच | 1984 Anti Sikh Riots : 7 Cases, Reopen, CM Kamalnath, In Trouble | Patrika News

सिख-विरोधी दंगों के सात मामलों की फिर जांच… कमलनाथ पर आंच

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2019 01:43:51 am

Submitted by:

sanjay kaushik

विशेष जांच दल (एसआईटी)(SIT) 1984 के सिख-विरोधी दंगों(1984 Anti Sikh Riots) से संबंधित सात मामलों की फिर से जांच(7 Cases Reopen) करेगी। इनमें एक मामला मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ(CM Kamalnath In Truoble) के शामिल होने से भी जुड़ा है।गृह मंत्रालय की ओर से 19 अगस्त को जारी अधिसूचना(Notification on 19 August) के अनुसार, एसआईटी इन सात मामलों की फिर से जांच करेगी।

सिख-विरोधी दंगों के सात मामलों की फिर जांच... कमलनाथ पर आंच

सिख-विरोधी दंगों के सात मामलों की फिर जांच… कमलनाथ पर आंच

-मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की मुश्किलें बढ़ीं

-एसआईटी करेगी जांच…19 अगस्त को जारी अधिसूचना

-रकाबगंज गुरुद्वारे में दंगाइयों को कथित तौर पर दिया आश्रय

नई दिल्ली। विशेष जांच दल (एसआईटी)(SIT) 1984 के सिख-विरोधी दंगों(1984 Anti Sikh Riots) से संबंधित सात मामलों की फिर से जांच(7 Cases Reopen) करेगी। इनमें एक मामला मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ(CM Kamalnath In Truoble) के शामिल होने से भी जुड़ा है।
गृह मंत्रालय की ओर से 19 अगस्त को जारी अधिसूचना(Notification on 19 August) के अनुसार, एसआईटी इन सात मामलों की फिर से जांच करेगी। वर्ष 1984 में पार्लियामेंट स्ट्रीट, कनॉट प्लेस, पटेल नगर, वसंत विहार, सनलाइट कॉलोनी, कल्याणपुरी और शाहदरा पुलिस थानों में सिख विरोधी दंगों से संबंधित मामले दर्ज किए गए थे। उस दौरान पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में जो मामला दर्ज किया गया था, जिसमें कहा गया था कि कमल नाथ ने सिख-विरोधी दंगों के दौरान रकाबगंज गुरुद्वारे में तोडफ़ोड़ करने और हंगामा करने वाले दंगाइयों को कथित तौर पर आश्रय दिया था।
-माथुर समिति की सिफारिश

यह एसआईटी न्यायाधीश जी.पी. माथुर समिति की सिफारिश के आधार पर 12 फरवरी 2015 को गठित की गई थी। एसआईटी में दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के अलावा एक न्यायिक अधिकारी भी शामिल होगा।
-यह है मामला

गौरतलब है कि 31 अक्टूबर 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए सिख -विरोधी दंगों में नई दिल्ली में करीब 3,000 और पूरे भारत में करीब 8,000 सिख मारे गए थे।
-कमलनाथ होंगे गिरफ्तार…सज्जन कुमार जैसा होगा हश्र : सिरसा

शिरोमणि अकाली दल के दिल्ली के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिरसा ने कहा कि पिछले साल मैंने गृह मंत्रालय से अनुरोध किया था, जिसके बाद मंत्रालय ने कमलनाथ के खिलाफ ताजा सबूतों पर विचार करते हुए केस नंबर 601/84 को दोबारा खोलने का नोटिफि केशन जारी किया है। कमलनाथ जल्द ही गिरफ्तार होंगे और सज्जन कुमार जैसे हश्र का सामना करेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस से तीन बार सांसद रहे सज्जन कुमार 1984 के सिख विरोधी दंगों में अपनी भूमिका की वजह से उम्रकैद की सजा काट रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो