script

ढाई लाख यात्रियों को परेशान कर दिन में रनवे होगा अपग्रेड

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2018 03:59:25 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रा से पहले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जिसकी तैयारी कर ली गई है।

Jaipur News
जयपुर . हवाई अड्डे पर रनवे का अपग्रेडेशन किया जाना है। जिसका काम मार्च से मई तक किया जाना है। हैरत की बात यह है कि यात्रियों की सुविधा को दरकिनार करते हुए 1 से 24 मार्च तक अपग्रेडेशन के लिए रनवे को बंद करने का समय पीक ऑवर्स में ही रखा है।
एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि अपग्रेडेशन का कार्य यात्रियों का समय बचाने के लिए किया जा रहा है। हालांकि इससे अगले तीन माह तक यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। इसके चलते एयरपोर्ट पर पहले 24 दिन में करीब ढाई लाख यात्री प्रभावित होंगे। यहां तक कि 4 शहरों के लिए तो कनेक्टिविटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। रनवे के समानांतर बन रहे टैक्सी ट्रैक को रनवे से जोडऩे का कार्य मार्च से शुरू किया जाएगा, जो मई तक पूरा हो सकेगा। इसको पूरा करने के लिए दिन में रनवे को बंद रखा जाएगा।
जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने तय किया है कि 1 मार्च से रोज सुबह 10:30 से शाम 6 बजे तक रनवे बंद रखा जाएगा। इस कारण दिन में संचालित होने वाली सभी फ्लाइट्स को सुबह या रात के लिए री-शेड्यूल किया जा रहा है।
रात में काम क्यों नहीं का जवाब ही नहीं

जयपुर हवाई अड्डे के अधिकारियों से बात की तो दिन में अपग्रेडेशन का काम करने के पीछे कोई ठोस कारण सामने नहीं आया। एयरपोर्ट निदेशक जे. एस. बलहारा के बाहर होने के कारण उनसे बात नहीं हो पाई। निदेशक के ओएसडी रतन सिंह ने बताया कि अलग-अलग कंपनियां अपनी-अपनी फ्लाइट्स की री-शिड्यूलिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि रात में भी अपग्रेडेशन होता तो है, लेकिन जो समय निर्धारित किया गया है, वह पूरी प्लानिंग से ही किया गया होगा।
1 मार्च से 11 फ्लाइट होंगी बंद

– गो एयर की दोपहर 3.55 बजे मुम्बई जाने वाली फ्लाइट जी8-492 बंद
-जेट एयरवेज की शाम 4.20 बजे मुम्बई जाने वाली फ्लाइट 9डबल्यू-2054
-जेट एयरवेज की शाम 5 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 9डबल्यू-2416
-जेट एयरवेज की शाम 4.05 बजे उदयपुर जाने वाली फ्लाइट 9डबल्यू-2261
-शाम 5.35 बजे हैदराबाद जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई-914
-दोपहर 2.05 बजे चेन्नई जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई-569
-दोपहर 12.55 बजे अहमदाबाद जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट एसजी-923
-शाम 4.10 बजे इंदौर जाने
वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट 9डबल्यू-2267
-जेट एयरवेज की सुबह 9.20 बजे चंडीगढ़ जाने वाली फ्लाइट 9डबल्यू-2262
-स्पाइसजेट की दोपहर 12.50 बजे जोधपुर जाने वाली फ्लाइट
एसजी-2892
-इंडिगो की दोपहर 1.35 बजे जम्मू जाने वाली फ्लाइट 6ई-913 होगी बंद
यहां के लिए पकडऩी होगी कनेक्टिंग फ्लाइट…

अपग्रेडशन होने से 11 फ्लाइट बंद होंगी। लेकिन इनमें से 4 फ्लाइट ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। दरअसल जोधपुर, इंदौर, चंडीगढ़ और जम्मू के लिए फिलहाल एक-एक फ्लाइट ही चल रही हैं। ऐसे में इन शहरों के लिए यात्रियों को कनेक्टिंग फ्लाइट ही पकडऩी होगी। ये चार फ्लाइट्स बंद होने पर चंडीगढ़ या जम्मू जाने वाले यात्रियों को दिल्ली होकर जाना पड़ेगा। इंदौर जाने वाले यात्रियों को मुम्बई होकर जाना होगा। वहीं जोधपुर के लिए सुप्रीम एयरलाइंस के 9 सीटर विमान पर निर्भरता रह जाएगी। वहीं अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, मुम्बई, दिल्ली और उदयपुर की फ्लाइट्स भी कम होने से यात्रियों को किराया अधिक चुकाना पड़ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो