एयरपोर्ट पर पकड़ा दो किलो सोना

कड़े और चेन के रूप में लाया

By: Veejay Chaudhary

Published: 16 Oct 2018, 12:10 AM IST

जयपुर. एयरपोर्ट पर सोमवार को कस्टम विभाग ने दो यात्रियों से दो किलो सोना जब्त किया है। इसकी कीमत 64 लाख बताई जा रही है। दोनों यात्री बैंकाक से जयपुर एयरपोर्ट पर उतरे थे।
कस्टम विभाग को सूचना मिली थी कि बैंकॉक से आ रही एक फ्लाइट में सोना तस्करी कर लाया जा रहा है। इसके बाद अधिकारियों ने फ्लाइट के यात्रियों से पूछताछ की तो दो के पास सोना मिला। इस पर कस्टम अधिकारियों ने सोना जब्त कर यात्रियों को हिरासत में लिया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इन यात्रियों के पास कड़े और चेन मिली, जिस पर ब्लैक और स्लिवर की पॉलिश की हुई थी। दोनों यात्री थाईलैंड निवासी है।अब कस्टम विभाग सोने की शुद्धता की जांच करवाएगा।

विदेश से बढ़ रही तस्करी
जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के लिए तस्कर विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों की सर्तक निगाहों से नहीं बच पा रहे हैं। तस्करों की प्रत्येक हरकत पर एयरपोर्ट कस्टम विंग की पैनी नजर हैं। यहीं वजह हैं कि विदेशी तस्करों के देशी तरीके कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। करोड़ों रुपए की कर चोरी पर कस्टम विंग की सर्तकता से लगाम लगी हैं। जयपुर एयरपोर्ट से सोने की तस्करी के अधिकतर मामले दूबई, थाईलैंड और बैंकॉक से आने वाली फ्लाइट में सामने आ रहे हैं। खबरों के मुताबिक यहां आया सोना राजस्थान सहित गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में सप्लाई करने की जानकारियां सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हैं। अब कस्टम विभाग अन्य जांच एजेंसियों की मदद से तस्करों के पूरे गठजोड़ को उजागर करने के प्रयास कर रहा हैं। हालांकि लगातार सोने की तस्करी के मामलों के सामने आने के बावजूद नेटवर्क के आकाओं तक जांच एजेंसियों के हाथ नहीं पहुंच पाए हैं। फिलहाल विभागीय अधिकारी अब सोने की सप्लाई के मूल सोर्स का पता लगा रहे हैं। वहीं थाई नेशनल फ्लाइट से आए इस तस्कर से कस्टम उपायुक्त कुलदीप सिंह पूछताछ कर रहे हैं।

 

Veejay Chaudhary Editorial Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned