एक ही ट्रैक पर एक साथ दौड़ सकेंगी दो रेलगाडिय़ां, मेट्रो की तर्ज पर विकसित होगा रेल यातायात

जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Railway Station ) पर क्रॉसिंग के दौरान ट्रेन को रवाना करने के लिए क्रॉस करके गई ट्रेन के अगले स्टेशन तक पहुंचने का इंतजार नहीं करना होगा। क्रॉस करके गई ट्रैन के एक किलोमीटर निकलते ही दूसरी ट्रेन को रवाना कर सकेंगे...

जयपुर। जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Railway Station ) पर क्रॉसिंग के दौरान ट्रेन को रवाना करने के लिए क्रॉस करके गई ट्रेन के अगले स्टेशन तक पहुंचने का इंतजार नहीं करना होगा। क्रॉस करके गई ट्रैन के एक किलोमीटर निकलते ही दूसरी ट्रेन को रवाना कर सकेंगे। मेट्रो ( Metro ) की तर्ज पर यातायात कंट्रोल की यह सौगात प्रदेश में सबसे पहले जयपुर-अजमेर रेलखंड ( Jaipur Ajmer Rail Khand ) (132 किमी.) पर शुरू होगी। इसके लिए फुलेरा में केंद्रीकृत यातायात नियंत्रण सिस्टम बनाया जाएगा। इसका काम जल्द शुरू होगा।

फुलेरा से होगा कंट्रोल ( Phulera Junction Railway Station )
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हाल ही आए बजट में जयपुर-अजमेर रेलखंड इस प्रणाली के लिए 202 करोड़ रुपए बजट की स्वीकृति मिली है। इसके तहत दो स्टेशनों के मध्य प्रत्येक 1 किलोमीटर पर सिग्नल स्थापित किए जाएंगे ताकि मेट्रो की तरह एक ट्रैक पर ज्यादा ट्रेनों की संचालन हो सके। इससे ट्रेन की गति में बढ़ोतरी होगी। जबकि वर्तमान में स्टेशनों पर सिग्नल की प्रणाली स्थापित होती है। ऐसे में एक ट्रेन के दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद पीछे से उसी ट्रैक पर दूसरी ट्रेन का रवाना किया जाता है। इस प्रणाली में सिगनल का नियंत्रण एक ही जगह (फुलेरा) केंद्रीय कन्ट्रोल रूट पर रहेगा।

उर्स पर स्पेशल ट्रेन ( Special Trains for Urs )
वहीं दूसरी ओर रेलवे प्रशासन अजमेर उर्स के लिए पुरी-अजमेर-पुरी (1 ट्रिप) उर्स स्पेशल ट्रेन का संचालन करेगा। गाड़ी 08432 पुरी-अजमेर उर्स स्पेशल ट्रेन 26 फरवरी को पुरी से सुबह 9 बजे रवाना होकर 28फरवरी को सुबह 4 बजे अजमेर, गाड़ी 08422 अजमेर-पुरी ट्रेन 2 मार्च को अजमेर से रात 8.05 बजे रवाना होकर 4 मार्च को शाम 4.15 बजे पुरी पहुंचेगी। 26 फरवरी को छपरा से रात 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन रात 11.30 बजे अजमेर , उधर से 2 मार्च को अजमेर से रात 11.55 बजे रवाना होकर रात 23.45 बजे छपरा पहुंचेगी।

dinesh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned