scriptदो काउंसलिंग के बाद भी खाली रह गई बीएड की 20 हजार से अधिक सीट | 20,000 seats remain vacant despite two counseling | Patrika News

दो काउंसलिंग के बाद भी खाली रह गई बीएड की 20 हजार से अधिक सीट

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2018 01:17:37 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

तीसरी काउंसलिंग आज से हुई शुरू

20,000 seats remain vacant despite two counseling
जयपुर

दो काउंसलिंग के बाद भी बीएड पाठयक्रम के लिए महाविद्यालयों में 20 हजार से अधिक सीट खाली रह गई। प्रदेश के शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालयों में करीब एक लाख दस हजार से अधिक सीट पर प्रवेश होना था। लेकिन दो काउंसलिंग में यह सीट नहीं भर सकी। गत शैक्षणिक सत्र में भी इसी तरह से बीएड की सीट नहीं भर सकी थी। बीएड पाठयक्रम को एक साल की जगह दो साल का किए जाने के गत दो वर्ष से इसी तरह सीट पूरी नहीं भर पा रही है। जिस कारण से तीसरी काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हुई। एमडीएस विश्वविद्यालय ने काउंसलिंग का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिसके तहत दो वर्षीय बीएड पाठयक्रम और चार वर्षीय बीएससी बीएड,बीए बीएड पाठयक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी पांच हजार रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे। आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि आठ अगस्त निर्धारित की गई है। इसके बाद महाविद्यालय के लिए विकल्प नौ अगस्त तक भरे जा सकेंगे। अभ्यर्थियों के विकल्प के आधार पर अभ्यर्थियों को महाविद्यालयों का आवंटन 10 अगस्त तक कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थियों को 14 अगस्त तक शुल्क जमा करवाकर अलॉट हुए महाविद्यालय में रिपोर्टिंग कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। गौरतलब है कि दो काउंसलिंग के बाद भी सीट नहीं भरने के कारण हाईकोर्ट ने तृतीय काउंसलिंग आयोजित करवाने के आदेश दिए थे। जिसके बाद आज से यह काउंसलिंग शुरू हुई है। इस काउंसलिंग में वह सभी अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे जिन्होंने बीएड पाठयक्रम में प्रवेश के लिए एंट्रेस टेस्ट दिया था।
हो चुकी है दो काउंसलिंग

बीएड पाठयक्रम में प्रवेश के लिए एंट्रेस टेस्ट आयोजित किया जाता है। जिसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होती है। जिसमें प्रवेश परीक्षा में ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को उनके मनपसंद की कॉलेज अलॉट की जाती है। इसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया चलती है। बीएड दो वर्षीय और चार वर्षीय पाठयक्रम में प्रवेश के लिए पहले दो काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन विद्यार्थियों का रुझान बीएड को लेकर कम होता नजर आ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो