script

लॉकडाउन के 20 दिन: 8 से 10 हजार जिंदगियां बची

locationजयपुरPublished: Apr 11, 2020 12:07:54 am

– लॉकडाउन में सड़क हादसे हुए नगण्य- दुर्घटना में देश में प्रतिदिन 413 व राज्य में 28 मौत

लॉकडाउन के 20 दिन: 8 से 10 हजार जिंदगियां बची

लॉकडाउन के 20 दिन: 8 से 10 हजार जिंदगियां बची

उदयपुर. कोरोना के कहर से जहां पूरी दुनिया परेशान है, चारों तरह हड़कंप मचा हुआ है, वहीं इसके उलट दूसरी ओर लॉकडाउन से सड़क हादसों में भारी कमी आई है। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही रुकने से महज 20 दिन में पूरे देश में 8 से 10 हजार तथा राज्य में करीब 550 जिंदगियां बच गई। यह सुखद समाचार वाहनों के सड़कों पर नहीं होने के कारण हुआ, लेकिन इसमें मौतों का आंकड़ा बड़ा भयावह होकर किसी कोरोना की महामारी से कम नहीं है। अभी देश में प्रतिदिन 6 से 8 मौत कोरोना की झेलते हुए सभी को सावचेत कर रही है, उसी तरह सड़क हादसों की मौत का आंकड़ा भी आपको स्वस्थ्य व सुरक्षा का भाव देते हुए यातायात नियमों की पालना का संदेश दे रहा है। देश में प्रतिदिन सड़क हादसों में मौतों का औसत आंकड़ा 413 है, जबकि राजस्थान में 28 मौतें होती रही हैं। लॉकडाउन के बाद 20 दिन से मरघट सी वीरान पड़ी सड़कों के कारण हादसे नगण्य है। सभी वाहनों के घरों व गैराज में खड़े होने से वर्तमान में देश में 8-से 10 हजार घरों से चिराग सड़क हादसे में बुझने से बच गए।
सर्वाधिक मौत मेगा हाइवे पर

लॉकडाउन से पूर्व का आंकड़ा बताता है कि 63 फीसदी मौत का आंकड़ा नेशनल व स्टेट हाइवे का है। इनमें 35 प्रतिशत नेशनल हाइवे जान ले रहा है, जबकि राजस्थान में सर्वाधिक मौत मेगा हाइवे पर है।
हादसों के प्रमुख कारण
चालक की लापरवाही, प्रशिक्षित चालक का अभाव, शराब पीकर व तेज गति में गाड़ी चलाना, क्षमता से अधिक सवारियां व माल भरना, वाहनों का फीट नहीं होना, ओवरटेक, यातायात नियमों का उल्लंघन व पैदल यात्री में सड़क सुरक्षा की कमी
दुर्घटनाओं का लेखा-जोखा

– देश में कुल वाहन – करीब 24 करोड़

– राजस्थान में कुल वाहन – 1.60 करोड़

– दुपहिया वाहन-70 फीसदी, व्यावसायिक-10 फीसदी व हल्के चारपहिया-20 फीसदी

– देश में वर्ष पर्यन्त दुर्घटनाएं- 1.50 लाख
– देश में प्रतिदिन मौत-413

– राज्य में वर्ष पर्यन्त दुर्घटनाएं – 10 हजार से अधिक

– राज्य में प्रतिदिन मौत- 28

– दुर्घटना में घायलों की संख्या- मौत की संख्या से तीन से चार गुना

ट्रेंडिंग वीडियो