script

20 लाख बेरोजगारों से दूर हुई नौकरी की खुशी

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2020 11:56:32 pm

Submitted by:

vinod vinod saini

प्रदेश के 20 लाख से अधिक बेरोजगारों (unemployed) की नौकरी (job) की खुशियां अब थोड़ी दूर हो गई है। कोरोना की वजह से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) की ओर से अप्रेल से जून महीने के बीच होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं अब अगले साल तक होंगी। बोर्ड के मुताबिक अब सितंबर महीने से प्रतियोगी परीक्षाएं शुरू होंगी।

20 लाख बेरोजगारों से दूर हुई नौकरी की खुशी

20 लाख बेरोजगारों से दूर हुई नौकरी की खुशी

सीकर। प्रदेश के 20 लाख से अधिक बेरोजगारों (unemployed) की नौकरी (job) की खुशियां अब थोड़ी दूर हो गई है। कोरोना की वजह से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) की ओर से अप्रेल से जून महीने के बीच होने वाली ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाएं (Competitive exams) अब अगले साल तक होंगी। प्रदेश में होने वाली भर्तियों का गणित भी कोरोना की वजह से बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है।
कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से घोषित कैलेंडर के मुताबिक अब सितंबर महीने से प्रतियोगी परीक्षाएं शुरू होंगी। सबसे पहले पुस्तकालध्यक्ष ग्रेड तृतीय की परीक्षा सितंबर में होगी, जबकि स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा 21 मार्च 2021 को प्रस्तावित है। चयन बोर्ड ने फार्मासिस्ट ग्रेड तृतीय, अन्वेषक सीधी भर्ती, कनिष्ठ अनुदेशक, सार्वजनिक निर्माण विभाग कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग कनिष्ठ अभियंता, सिंचाई विभाग कनिष्ठ अभियंता, पटवार भर्ती सहित अन्य की तिथियां घोषित की हैं।
पहले आचार संहिता और अब कोरोना
बेरोजगारों को इन भर्तियों का दो साल से इंतजार है। ज्यादातर भर्तियों की विज्ञप्ति वर्ष 2018 व 2019 में जारी हुई थी। पहले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से परीक्षा नहीं हो सकी। अब चयन बोर्ड ने परीक्षा तिथि घोषित की लेकिन कोरोना का साया आ गया। कई भर्तियों की विज्ञप्ति भी कोरोना की वजह से अटक गई।
रिक्त पदों से बढ़ेगी परेशानी
प्रदेश में पटवारियों के रिक्त पदों की वजह से राजस्व कामकाज काफी प्रभावित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने नई भर्ती की घोषणा की। विज्ञप्ति जारी होने में देरी और अब कोरोना से परीक्षा नहीं हो सकी। सार्वजनिक निर्माण, जलदाय व सिंचाई विभाग में कनिष्ठ अभियंता की भर्ती में देरी, इन सबका खामियाजा आमजन को भी भुगतना पड़ेगा।
नई भर्तियों में भी देरी
पुरानी भर्तियों की परीक्षा समय पर नहीं होने से आगामी भर्तियों का गणित भी पूरी तरह बिगडऩे की आशंका है। कोरोना की वजह से प्रथम श्रेणी व्याख्याता, रीट सहित अन्य परीक्षाओं की भर्ती में देरी होने की आशंका बनी हुई है। संबंधित विभाग समय पर विज्ञप्ति भी जारी कर देंगे तो भी परीक्षाओं के लिए सेंटर तलाशना चुनौती रहेगी।
परीक्षा तिथियों में फेरबदल
कोरोना की वजह से परीक्षा तिथियों में फेरबदल हुआ है। कुछ परीक्षाएं रद्द भी करनी पड़ी है। संभावित परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। भविष्य में कोरोना व अन्य प्रशासनिक कारणों से परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया जा सकता है।
डॉ. बीएल जाटावत, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो