scriptतो ऐसे ठंडे बस्ते में चली जाएंगी स्वास्थ्य विभाग में 20 हजार नर्सेज, पैरामेडिकल की भर्तियां | 20 thousand nurses, paramedical recruitments in health department | Patrika News

तो ऐसे ठंडे बस्ते में चली जाएंगी स्वास्थ्य विभाग में 20 हजार नर्सेज, पैरामेडिकल की भर्तियां

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2018 11:48:41 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

तो ऐसे ठंडे बस्ते में चली जाएंगी स्वास्थ्य विभाग में 20 हजार नर्सेज, पैरामेडिकल की भर्तियां

medical and helth

तो ऐसे ठंडे बस्ते में चली जाएंगी स्वास्थ्य विभाग में 20 हजार नर्सेज, पैरामेडिकल की भर्तियां

जयपुर।
कांग्रेस सरकार की तरह मौजूदा सरकार के अंतिम बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में नर्सिंग और पैरा मेडिकल संवर्ग में निकाली गई 20 हजार भर्तियां चिकितसा एवं स्वास्थ्य विभाग के अफसरों वोटों के गणित मे उलझती दिख रही है। बताया जा रहा है कि राजनैतिक दबाव में हर रोज भर्ती के नियम बदले जा रहे हैं और भर्ती का नया विज्ञापन जारी किया जा रहा है। जिससे भर्तियां महीनों आगे खिसकती जा रही है। अफसरों ने दबी जुबां में कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो ये भर्तियां भी पिछली सरकार की तरह चुनाव आचार सहिंता में उलझ कर ठंडे बस्ते में जा सकती है।
चिकित्सा एक स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की माने तो सरकार ने नर्सेज के 6 हजार से ज्यादा, एएनएम के 7 हजार और अन्य पैरामेडिकल संवर्ग में 20 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है। विभाग ने सरकार के निर्देश के बाद नर्स ग्रेड—।। के 6 हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन भी जारी किया लेकिन यह विज्ञापन अब तक छह बार एक के बाद एक जारी किया गया।
अफसरों का कहना है कि ऐसा इसलिए करना पडा कि कभी बाहरी राज्यों के अभ्यार्थी तो कभी एनजीओं में लगे अभ्यार्थी उच्च स्तर पर ज्ञापन देकर खुद केा भर्ती में शामिल करवाने की मांग करते है।
चूंकि उच्च स्तर पर चुनावी साल को देखते हुए निर्देश दे दिए जाते हैं कि इन पर भी विचार किया जाए और ये निर्देश आते ही पूरी भर्ती के नियम बदलने पड रहे है। ऐसा सभी संवर्गों में हो चुका है और अभी तक आवेदन लेने की प्रक्रिया या तो पूरी नहीं हुर्इ् है या फिर आवेदन लिए ही नहीं गए है।
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नियमों में बदलाव के बाद जब भर्ती निकाली जाती है तो आवेदन के लिए एक महीने का समय दिया जाता है। ऐसे में भर्ती की प्रक्रिया स्वत ही एक महीने आगे खिसक जाती है। अब अफसरों का कहना है कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो चुनाव आचार संहिता लगने से पहले ये भर्तियां किसी भी सूरत में पूरी नहीं होगी और भर्तियां एक बार फिर ठंडे बस्ते में चली जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो